• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वस्थ व खुशहाल जिंदगी के लिए हेल्थ समिट 11 से मोहाली में

Healthy and happy life for the Health Summit 11 in Mohali - Mohali News in Hindi

मोहाली। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग, पंजाब की तरफ से पीजीआई चंडीगढ़ और विश्व स्वास्थ्य संस्था के सहयोग के साथ हैल्थ समिट ११ नवंबर को सुबह ९ बजे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन एंड रिसर्च, एस.ए.एस नगर (मोहाली) में करवाई जाएगी।

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव विनी महाजन ने बताया कि हाल ही में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से नेशनल कंस्लटेशन ऑन यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज करवाई गई, जिसके नतीजतन विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य सचिव द्वारा दिल्ली डेलीगेशन एक्ट लागू किया गया। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग पंजाब ने पहलकदमी करते हुए तीसरे एसडीजी उदेश्य अधीन वर्ष २०३० तक सभी उम्र के लोगों के स्वस्थ व खुशहाल जिंदगी को यकीनी बनाने संबंधी चर्चा करने के लिए समिट की जा रही है।
प्रमुख सचिव ने बताया कि इस समिट का उद्घघाटन पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की तरफ से किया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री सुरजीत कुमार ज्याणी, विश्व स्वास्थ्य संस्था रीकानल डायरेक्टर पूनम खेतरपाल सिंह, भारत में विश्व स्वास्थ्य संस्था के प्रतिनीधि डा. होंक बेकेदम, भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव सी.के. मिश्रा और डिपार्टमैंट आफ हैल्थ रिसर्च के सचिव डा. सोमिया स्वामीनाथन सहित २० राज्यों और यू.टी. के प्रमुख सचिवों व अन्य उच्चाधिकारी और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय विषय माहिर हिस्सा लेंगे।
विनी महाजन ने बताया कि समिट में आम लोगों के स्वास्थ्य संभाल के कारण होने वाला आर्थिक भार कम करने के लिए, गुणवत्तापूर्वक स्वास्थ्य सेवाएं कारूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए चर्चा की जाएगी। स्वास्थ्य क्षेत्र में इंफ्रास्ट्र१चर टैकनोलॉजी के इस्तेमाल के साथ स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता मोनीटरिंग के लिए बनाए गए प्रोग्रामों पर भी चर्चा की जाएगी। इस समिट के साथ यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज पर विकान २०३० दस्तावेज बनाया जाएगा। इस समिट दौरान स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग पंजाब की तरफ से हिस्प इंडिया के सहयोग के साथ बनाए गए पंजाब हैल्थ फैसीलिटी पोर्टल की शुरुआत की जाएगी। यह पोर्टल लोगों की सेवा के लिए पहली तरह का उपराला होगा और इस पोर्टल के कारिए आम जनता से स्वास्थ्य सेवाओं संबंधी प्रतिक्रिया ली जाएगी।


यह भी पढ़े :एटीएम में शुक्र से मिलेंगे नए नोट, बैंक शनि-रविवार को भी खुलेंगे

यह भी पढ़े :नौ करोड़ का युवराज बना ’आकर्षण का केद्र’

यह भी पढ़े

Web Title-Healthy and happy life for the Health Summit 11 in Mohali
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: healthy and happy life for the health summit 11 in mohali, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, mohali news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved