• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्यमंत्री ई ग्राम योजना में गांवों की सभी सूचनाएं अद्यतन करें - गुप्ता

E Gram Yojana - Sikar News in Hindi

सीकर। जिला कलेक्टर के.बी. गुप्ता ने कहा है कि मुख्यमंत्री ई ग्राम योजना में गांवों की सभी मूलभूत संसाधनों की सूचनाएं अद्यतन की जाए। राज्य सरकार ने ई ग्राम की सुविधा प्रत्येक गांव के लिए की गई है। सरकार को जो विकास योजनाएं क्रियान्वित की जानी है, उसकी सभी सूचना अद्यतन की जाए।
वे बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाभवन में मुख्यमंत्री ई ग्राम योजना से संबंधित ई ग्राम प्रभारियों की कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि, सडक़, शिक्षा, पेयजल, सिंचाई, आंगनबाड़ी केन्द्र, खेतीबाड़ी की जानकारी ई पोर्टल पर बताई गई है। सभी अधिकारियों से ई जी 2 फार्म को प्रतिमाह भर कर जमा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अपने अधीनस्थ कार्मिकों से भी ई जी प्रथम व द्वितीय फार्म में डाटा सही भरकर भिजवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि ग्राम में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं एवं सामान्य जानकारियों का प्रपत्र ई जी प्रथम में वर्ष में एक बार अद्यतन भरा जाना है। ई ग्राम की सूचना का उपयोग योजनाएं तैयार करने के लिए किया जा सकता है।
विवाह पंजीकरण के लिए राज्य में वेब पोर्टल पहचान पर ऑनलाईन आवेदन करने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। विवाह पंजीयन के लिए ई मित्र केन्द्रों के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है। प्रशिक्षण में उपखण्ड अधिकारी सीकर अनुपम कायल, एसीपी मनोज गर्वा, एडीईओ माध्यमिक पवन कुमार शर्मा, सांख्यिकी अधिकारी, ई ग्राम प्रभारियों ने हिस्सा लिया।



यह भी पढ़े :मरने से पहले बेटी ने सुनाया ससुराल में खुद को जिंदा जलाने का सच...

यह भी पढ़े :नोट बंद:आमजन को कितना लाभ/हानि

यह भी पढ़े

Web Title-E Gram Yojana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sikar news, e gram yojana , rajasthan hindi news , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sikar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved