• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एंड्रॉइड यूजर्स को ट्रैक करने से ऐप्स को ब्लॉक कर देगा नया डकडकगो फीचर

New DuckDuckGo tool to block apps from tracking Android users - Gadgets News in Hindi

सैन फ्रांसिस्को। प्राइवेसी-केंद्रित सर्च इंजन डकडकगो 'एंड्रॉइड के लिए ऐप ट्रैकिंग प्रोटेक्शन' को बीटा में लॉन्च कर रहा है। यह एक नया फीचर है जो गूगल और फेसबुक जैसे तीसरे पक्ष के ट्रैकर्स को अन्य ऐप में गुप्त रखने से रोकेगा। ये छिपे हुए ऐप ट्रैकर खौफनाक हैं क्योंकि वे ऐप में आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज को ट्रैक कर सकते हैं। जब आप ऐप का उपयोग नहीं कर रहे हों तब भी आपको ट्रैक करना जारी रख सकते हैं।

सर्च इंजन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "इनमें से कई ट्रैकर्स को आपकी गतिविधि को वास्तविक समय में रिकॉर्ड करने के लिए डिजाइन किया गया है- आप कहां हैं, आप क्या कर रहे हैं, आप कहां गए हो और यहां तक कि आप कितने घंटे सोते हैं।"

डकडकगो के परीक्षण किए गए लोकप्रिय मुफ्त एंड्रॉइड ऐप्स में से 96 प्रतिशत से अधिक में छिपे हुए तृतीय-पक्ष ट्रैकर्स थे। इनमें से 87 फीसदी ने गूगल को डेटा भेजा और 68 फीसदी ने फेसबुक को डेटा भेजा।

ऐप्पल ने हाल ही में ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी पेश की, जो आईफोन और आईपैड के लिए एक फीचर है जो प्रत्येक ऐप में उपयोगकर्ताओं से पूछता है कि क्या वे थर्ड-पार्टी ऐप ट्रैकिंग की अनुमति देना चाहते हैं या नहीं, जिसमें अधिकांश लोग ऑप्टिग-आउट कर रहे हैं।

सर्च इंजन ने बताया, "हालांकि, दुनिया भर में अधिकांश स्मार्टफोन यूजर एंड्रॉइड का उपयोग करते हैं, जहां कोई समान सुविधा मौजूद नहीं है। वास्तव में, विज्ञापनदाता अब एंड्रॉइड पर अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं क्योंकि अब आपको वहां ट्रैक करना आसान हो गया है। यही कारण है कि हम ऐप के बीटा की घोषणा करने एंड्रॉइड के लिए ट्रैकिंग प्रोटेक्शन के लिए उत्साहित हैं।"

ऐप ट्रैकिंग प्रोटेक्शन को सक्षम करने के बाद, डकडकगो ऐप यह पता लगाएगा कि आपके एंड्रॉइड ऐप हमारे ऐप ट्रैकर डेटासेट में पाई जाने वाली थर्ड-पार्टी ट्रैकिंग कंपनियों को डेटा भेजने वाले हैं और उन अनुरोधों को ब्लॉक कर दें।

ऐप ट्रैकिंग प्रोटेक्शन वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) नहीं है, हालांकि आपका डिवाइस इसे एक के रूप में पहचान लेगा।

2008 में लॉन्च किया गया, डकडकगो का सर्च इंजन गूगल से बहुत पीछे है लेकिन उपयोगकर्ता डेटा गोपनीयता के आसपास के लेटेस्ट विवादों ने इसे टेलीग्राम और सिग्नल की तरह गति प्राप्त करने में मदद की है।

डकडकगो को अत्यधिक सुरक्षित चैट प्लेटफॉर्म टोर ब्राउजर में डिफॉल्ट सर्च इंजन के रूप में चुना गया है और अक्सर कई अन्य ब्राउजरों के निजी ब्राउजिंग मोड में डिफॉल्ट सर्च इंजन होता है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-New DuckDuckGo tool to block apps from tracking Android users
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: duckduckgo, block apps, tracking android users, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved