• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

चीन के OBOR के जवाब में जापान लाया यह प्रोजेक्ट, भारत-यूएस होंगे शामिल

टोक्यो। चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट को जापान ने तगडा झटका दिया है। चीन के वन बेल्ट वन रोड के जवाब में जापान हाई स्पीड रोड नेटवर्क योजना लाएगा। इस योजना के जरिए जापान एशिया को अफ्रीका से जोडेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार जापान के इस प्रोजेक्ट में अमेरिका और भारत भी शामिल होगा। इसके साथ ही जापान ऑस्ट्रेलिया को भी साथ लाने की तैयारी में है। जापान की इस नई परियोजना में भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की अहम भूमिका होगी। जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने मीडिया से बात करते हुए जानकारी दी कि इस रणनीतिक प्रस्ताव को जल्द ही चारों देशों के समक्ष रखा जाएगा।

साथ ही उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एशिया से अफ्रीका तक बंदरगाह और हाई-स्पीड रोड जाल बिछाया जाएगा। ज्ञातव्य है कि चीन अपनी वन बेल्ट वन रोड परियोजना के जरिए पूरे विश्व में अपना आर्थिक प्रभुत्व कायम करना चाहता है। भारत सहित कई देश चीन की इस परियोजना का कडा विरोध कर रहे है। अब जापान की यह हाई स्पीड रोड नेटवर्क योजना चीन की वन बेल्ट वन रोड का मुकाबला करेगी।
भारत ने फिर ठुकराया चीन के ऑफर को:

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Japan to propose OBOR like project with India to counter China
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: japan, india, japan to propose obor like project, obor like project to counter china, japans high speed road project, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved