• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पाक ने जाधव पर लगाए 7 आरोप, पूछा-‘निर्दोष’ के पास 2 पासपोर्ट कैसे

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि देश में जासूसी व विध्वंसकारी गतिविधियों के आरोप में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को कानून के अनुसार दोषी ठहराया गया और सजा सुनाई गई। उनके पास सर्वोच्च न्यायालय में अपील के लिए 40 दिनों का समय है। पाकिस्तान की विदेश नीति मामलों के प्रमुख सरताज अजीज ने जाधव पर एक संवाददाता सम्मेलन में यह भी पूछा कि ‘एक निर्दोष व्यक्ति’ के पास दो पासपोर्ट कैसे हो सकता है। साथ ही पाकिस्तान ने जाधव पर सात गंभीर आरोप लगाए गए हैं। अजीज ने जाधव पर लगे आरोपों की सूची को पढक़र सुनाया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कथित जासूसी तथा विध्वंसक गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में मौत की सजा पाए कुलभूषण जाधव की निम्न विध्वंसक गतिविधियों में सीधी संलिप्तता पाई गई है।

पाकिस्तान ने लगाए ये सात आरोप

1. जाधव ने बलूचिस्तान के ग्वादर तथा तुरबत में आईईडी व ग्रेनेड हमलों को प्रायोजित किया व निर्देश दिया।
2. ग्वादर जिले में जिवानी बंदरगाह के ठीक सामने समुद्र में रडार स्टेशन तथा नागरिक नौकाओं पर हमले का निर्देश दिया।
3. पाकिस्तानी, खासकर बलूचिस्तान के युवाओं को देश में विध्वंसक हमलों के लिए उकसाने के लिए अलगाववादी तथा आतंकवादी तत्वों को हवाला/हुण्डी के माध्यम से वित्तीय मदद दी।
4. बलूचिस्तान के सिबी तथा सुई इलाकों में गैस पाइपलाइनों तथा बिजली के खंभों में विस्फोट को प्रायोजित किया।
5. क्वेटा में 2015 में विस्फोट को प्रायोजित कर बड़े पैमाने पर जान व माल का नुकसान पहुंचाया।
6. क्वेटा में हजार समुदाय के लोगों पर हमला तथा ईरान जा रहे और वहां से आ रहे शिया जायरीनों पर हमलों को प्रायोजित किया।
7. तुरबत, पुंजगुर, ग्वादर, पसनी तथा जिवनी में साल 2014-15 के दौरान सुरक्षाबलों पर हमलों के लिए देश विरोधी तत्वों को उकसाया।

पहचान दस्तावेज में जाधव ने किया था फर्जी नाम का इस्तेमाल


पाकिस्तान के मुताबिक, मार्च 2016 में गिरफ्तारी के वक्त जाधव के पास दो पासपोर्ट थे, जिनमें एक उसके नाम पर, जबकि दूसरा हुसैन मुबारक पटेल के नाम पर था। उन्होंने पूछा, ‘‘अपने पहचान दस्तावेज में जाधव फर्जी नाम का इस्तेमाल क्यों कर रहा था?’’ अजीज ने इस मुद्दे पर ‘शब्दाडंबरपूर्ण बयानों’ को लेकर भारत को चेताते हुए कहा कि इसका नतीजा केवल दोनों देशों के बीच तनाव में वृद्धि होगी, जो बेकार होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘उसे कानून के अनुसार सजा दी गई। वह पाकिस्तान में विध्वंसकारी गतिविधियों में संलिप्त था और उसके पास दो पासपोर्ट थे, जिसका जवाब भारत नहीं दे रहा।’’ अजीज ने कहा कि पाकिस्तान ने इस साल 23 जनवरी को विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने तथा कुछ महत्वपूर्ण गवाहों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए भारत को एक लेटर ऑफ असिस्टेंस लिखा था, जिसका जवाब आज तक नहीं मिला। उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय पक्ष की ओर से उस खत का कोई जवाब नहीं मिला।’’



अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jadhav used fake identity, India failed to respond to query: Aziz
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakistan, indian spy, kulbhushan jadhav, india, fake identity, foreign policy chief, sartaj aziz, two pass ports, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved