• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मलेशिया में सुधरती अर्थव्यवस्था के बीच धूमधाम से मना ईद-उल-फितर

Eid-ul-Fitr celebrated with pomp amid improving economy in Malaysia - World News in Hindi

कुआलालंपुर | मलेशिया के मुसलमानों ने शनिवार को ईद-उल-फितर का त्योहार धूमधाम से मनाया। पिछले वर्षो की अनिश्चितता के बाद देश की अर्थव्यवस्था में सुधार दिख रहा है जिससे इस साल ईद पर महौल सकारात्मक रहा। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और व्यापार में नए सिरे से रुचि के साथ मलेशियाई त्योहार के लिए उत्सुक थे, जिसमें आमतौर पर लोग अपने घरों को वापस लौटते हैं और परिवार के सदस्यों के साथ पुनर्मिलन के साथ शुरू होता है।

सेल्स एक्जीक्यूटिव नादिरा नईम के लिए यह साल जश्न और ज्यादा होगा क्योंकि अर्थव्यवस्था ने फिर गति पकड़ी है और सभी प्रकार की महामारी प्रतिबंध वापस ले लिए गए हैं, जिससे उसके परिवार और रिश्तेदारों को बिना किसी हिचकिचाहट के मिल सकते हैं।

उन्होंने शिन्हुआ को बताया, पिछला साल आसान नहीं था। (कोविड-19 के) मामले अभी भी अधिक थे। मेरी कंपनी अपने भविष्य के बारे में आश्वस्त नहीं थी और कर्मचारियों की संख्या कम करने की बात चल रही थी।

लेकिन इस साल आजाद होने का एहसास है। मेरी नौकरी स्थिर है, और मुझे पहले जैसी चिंता नहीं है। मेरा परिवार हमारे गृहनगर नेगेरी सेम्बिलन (प्रांत) में मिल रहा है। मैं उनसे मिलने के लिए उत्सुक हूं, खासतौर पर उन्हें जिन्हें मैंने कई साल से नहीं देखा है।

कुआलालंपुर में एक कंसल्टेंसी चलाने वाले खैरुद्दीन निजाम ने भी कहा कि उन्हें लगा कि उनके पास इस वर्ष खर्च करने के लिए अधिक पैसे हैं और वह ऐसा करेंगे भी - पिछले वर्षों की कमी की भरपाई जो करनी है जब वह खुलकर जश्न नहीं मना सकते थे।

उन्होंने कहा, हमारे परिवार का गृहनगर इसी राज्य में है, लेकिन हम एक-दूसरे से बराबर नहीं मिले हैं, यहां तक कि पिछले साल ईद-उल-फितर में भी नहीं। अभी भी अनिश्चितता थी, चाहे महामारी से हो या खराब अर्थव्यवस्था से। लेकिन अब चीजें बदल गई हैं। इस वर्ष हाल के वर्षों में पहला वास्तविक उत्सव होगा।

राजधानी कुआलालंपुर में लोगों का अपने गृहनगर को लौटना विशेष रूप से महसूस होता है। आमतौर पर व्यस्त सड़कें अपेक्षाकृत खाली होती हैं और शहर के कुछ हिस्सों में घूमने वाले स्थानीय लोगों की तुलना में पर्यटक अधिक होते हैं।

यह देश के मुख्य अंतरराज्यीय राजमार्गों पर भारी यातायात के विपरीत है, मलेशियाई राजमार्ग प्राधिकरण ने त्योहार के दौरान सड़कों पर 23 लाख ज्यादा कारें होने की अपेक्षा की है।

मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने लोगों से देश में विभिन्न जातीय और धार्मिक समूहों के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए आभारी होने का आग्रह किया, जो पूजा करने और अपने त्योहारों को आनंद और उत्साह के साथ मनाने के लिए स्वतंत्र हैं।

उन्होंने टीवी पर दिए अपने भाषण में कहा, सीमाओं और मतभेदों से परे मलेशियाई विभिन्न धर्मों के पवित्र त्योहारों को सद्भाव के साथ एक-दूसरे के पास जाकर मनाते हैं। मलेशियाई लोग भी सहिष्णुता की भावना और नस्लों और धर्मों के बीच बिना किसी अंतर के अपने दैनिक जीवन को जारी रख सकते हैं।

एक अन्य संबोधन में प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने लोगों से एक-दूसरे के पास जाकर एकता को मजबूत करने का आह्वान किया। उन्होंने मलेशिया के विकास और प्रगति की खोज में दया और करुणा को बढ़ावा देने के महत्व पर भी बात की।

उन्होंने कहा, मैं इस बात पर भी जोर देना चाहूंगा कि एकता और बलिदान की भावना को बढ़ावा दिया जाए और कमजोर तथा बेसहारा लोगों और हाशिये पर मौजूद लोगों के लिए दया और दया का रवैया बढ़ाया जाए।

मलेशिया लगभग 3.30 करोड़ की आबादी के साथ दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे बहुसांस्कृतिक देशों में से एक है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Eid-ul-Fitr celebrated with pomp amid improving economy in Malaysia
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: eid-ul-fitr, pomp amid, improving economy, malaysia, kuala lumpur, king sultan abdullah sultan ahmad shah, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved