• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुरक्षा के लिए बड़े शहरों की ओर भागे विस्थापित अफगानी : संयुक्त राष्ट्र

Displaced Afghans flee to large cities for safety: UN - World News in Hindi

संयुक्त राष्ट्र। तालिबान और सरकारी बलों के बीच जारी लड़ाई के कारण विस्थापित हुए अफगानी लोग सुरक्षा के लिए काबुल और अन्य बड़े शहरों में भाग गए हैं। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के एक प्रवक्ता ने यह बात कही है। संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता का कहना है कि अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना मूल निवास छोड़ने वाले इन अफगानी लोगों में कुछ लोगों ने किराये पर अपना घर लिया है, जबकि कुछ लोग अपने किसी परिवार या दोस्तों के घरों में शरण लिए हुए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि यहां तक कि कुछ लोग तो ऐसे हैं, जो सुरक्षित स्थान के लिए खुले आसमान में कैंप या टेंट लगाकर दिन गुजारने पर मजबूर हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने संयुक्त राष्ट्र सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक के हवाले से कहा, "देश भर में हम जो संघर्ष देख रहे हैं, उसके कारण कई लोग काबुल और अन्य बड़े शहरों में आ रहे हैं और वह अपने और अपने परिवार के लिए सुरक्षा की तलाश कर रहे हैं।"

दुजारिक ने कहा कि अमेरिका और उसके मानवीय सहयोगियों ने एक जुलाई से अब तक काबुल पहुंचने वाले आंतरिक रूप से विस्थापित 10,350 लोगों की पुष्टि की है।

संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने काबुल में लगभग 6,900 विस्थापित पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को भोजन, स्वास्थ्य सेवा, घरेलू सामान और पानी एवं स्वच्छता से संबंधित चीजों की सहायता प्रदान की है।

तालिबान द्वारा कई प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा करने की खबरों के बीच, प्रवक्ता ने कहा कि वह केवल मानवीय अभियानों पर बोल सकते हैं, लड़ाई में अग्रिम या नुकसान के बारे में कुछ नहीं कह सकते।

उन्होंने कहा, "हम काबुल और अन्य स्थानों पर, सचमुच घंटे-दर-घंटे के आधार पर, सुरक्षा स्थिति का मूल्यांकन कर रहे हैं।"

प्रवक्ता ने आगे कहा, "संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों की कोई निकासी (निकालने की प्रक्रिया) नहीं चल रही है।"

दुजारिक ने कहा कि पूर्वी अफगानिस्तान में स्थित प्रांत कुनार में बढ़ते संघर्ष के कारण 25 जुलाई से हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

कुछ 14 हजार के करीब आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों को सहायता प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र और इसके भागीदारों ने कुनार में लगभग 4,000 लोगों को भोजन वितरित किया है।

रसोई सेट सहित लगभग 3,900 लोगों को आपातकालीन आश्रय और राहत मिली है। मोबाइल टीमें आवश्यक स्वास्थ्य और पोषण सेवाएं प्रदान कर रहीं हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि वह महिलाओं और लड़कियों पर संघर्ष के प्रभाव के बारे में विशेष रूप से चिंतित है।

मई के बाद से, अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हुए लगभग 250,000 अफगानों में से लगभग 80 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं।

इससे पहले, राजनीतिक और शांति स्थापना मामलों की अवर महासचिव रोजमेरी डिकार्लो ने ट्विटर पर कहा था कि वह अफगानिस्तान की स्थिति के बारे में गहराई से चिंतित हैं और अफगानिस्तान में नागरिक एक बार फिर से हिंसा का खामियाजा भुगत रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश के हाल के इतिहास से एक तो बात स्पष्ट है कि सैन्य कार्रवाई से स्थायी शांति और विकास नहीं होगा। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Displaced Afghans flee to large cities for safety: UN
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: displaced afghans flee to large cities for safety, un, taliban, afghans, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved