• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

Diplomatic Relations:कूटनीतिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए भारत, अमेरिका 2 बैठकें करेंगे

न्यूयार्क। अमेरिकी (US) विदेश विभाग ने जानकारी दी है कि भारत और अमेरिका के रक्षा (defense ) तथा कूटनीतिक अधिकारी रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा विजन तैयार करने के उद्देश्य से इस सप्ताह दो बैठकें करेंगे।

गुरुवार को दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों की कार्यकारी सहायक सचिव एलिस वेल्स और हिंद-प्रशांत मामलों के सहायक रक्षा सचिव रैनडाल कैलिफोर्निया के मोंटेरे में रक्षा और विदेश मामलों में अमेरिका-भारत के दो प्लस दो अधिकारियों की आंतरिक बैठक के लिए अपने भारतीय समकक्ष से मुलाकात करने वाले हैं।

विभाग ने बताया कि वार्ता के दौरान, दोनों पक्ष महत्वपूर्ण कूटनीतिक और सुरक्षा मामलों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे, इनमें स्वतंत्र तथा खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर विचार साझा होंगे और अगली आंतरिक दो प्लस दो मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए तैयारियों की समीक्षा होगी।

दोनों देशों के विदेश मामलों तथा रक्षा कैबिनेट के अधिकारियों की पहली दो प्लस दो मंत्रिस्तरीय बैठक पिछले साल भारत में हुई थी। इस बैठक में भारत की तरफ से दिवंगत नेता सुषमा स्वराज (तत्कालीन विदेश मंत्री) तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तथा अमेरिका की तरफ से विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तथा पूर्व रक्षा सचिव जिम मैटिस शामिल हुए थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Diplomatic Relations: India, US to hold 2-2 dialogue in California today
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: diplomatic relations, india, us, 2 meetings, india-us, indo-pacific affairs randall schriver, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved