• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीन-जापान-दक्षिण कोरिया सहयोग पर सम्मेलन 24 दिसंबर को

Conference on China,Japan,South Korea cooperation on 24 December - World News in Hindi

बीजिंग। 8वां चीन-जापान-दक्षिण कोरिया शिखर सम्मेलन 24 दिसंबर को चीन के सछ्वान प्रांत के छंगतु शहर में आयोजित होगा। इस सम्मेलन में अगले दशक में चीन-जापान- दक्षिण कोरिया सहयोग के लिए संभावनाएं प्रकाशित करने की संभावना है और विश्वास है कि इस सम्मेलन में तीनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। सन् 1990 के दशक से चीन, जापान और दक्षिण कोरिया ने तीनों देशों के बीच सहयोग करने का कार्यक्रम शुरू किया था। इसमें 21 मंत्री स्तरीय मीटिंग भी शामिल हैं। तीनों देश व्यापार, वातावरण संरक्षण, आपदा रोकथाम, सूचना और विज्ञान व तकनीक के संदर्भ में सहयोग कर रहे हैं।

चीन के उपविदेश मंत्री लो चाओ ह्वेई ने कहा कि मौजूदा शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अलग अलग तौर पर दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं से भेंट करेंगे और प्रधानमंत्री ली खछ्यांग भी शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। तीनों देशों के नेता चीन-जापान-दक्षिण कोरिया बिजनेस समिट में भाग लेंगे और तीनों देशों के बीच सहयोग की 20वीं जयंती पर आयोजित गतिविधियों में भाग लेंगे।

आंकड़े बताते हैं कि चीन, जापान और दक्षिण कोरिया की 1.6 अरब जनसंख्या होती है और उन का अर्थतंत्र विश्व का 24 प्रतिशत रहता है। तीनों देशों के बीच व्यापार रकम 7.2 खरब अमेरिकी डालर तक रहा है। तीन देश आरसीईपी के आधार पर स्वतंत्र व्यापार क्षेत्र स्थापित करने का समान प्रयास करेंगे। और शिखर सम्मेलन में 3 देशों के नेता कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति जैसे समान दिलचस्पी वाले सवालों पर भी विचार विमर्श करेंगे।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Conference on China,Japan,South Korea cooperation on 24 December
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: on the 8th china, japan, south korea summit on december 24, the chinese city of chhattu province, china deputy foreign minister lo chao hwei, chinese president xi jinping, chinese prime minister li khayang, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved