• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीनी चंद्रयान छांगअ-5 की अलौकिक वस्तुओं के नमूने लेकर सफल वापसी

Chinese Chandrayaan Chhanga-5 Successful Return By Taking Sample Of Supernatural Objects - World News in Hindi

बीजिंग| पेइचिंग समय के अनुसार, 17 दिसंबर को तड़के 1 बजकर 59 मिनट पर चीनी चंद्रयान छांगअ नम्बर पांच के वापसी यंत्र की लैंडिंग भीतरी मंगोलिया स्वायत्त प्रदेश के सजि़वांगछी काउंटी की पूर्व निश्चित जगह पर हुई। यह इस बात का द्योतक है कि अंतरिक्ष में पहली बार चीन का नमूना प्राप्ति मिशन सफलतापूर्वक पूरा हुआ। बता दें कि 24 नवंबर को दक्षिण चीन के हाईनान प्रांत में स्थित वनछांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल पर चंद्र अन्वेषण परियोजना के लिए छांगअ नम्बर पांच चंद्रयान का सफल प्रक्षेपण किया गया, 1 दिसंबर को लैंडर व एस्सेंडर संयोजन यंत्र ने सफलतापूर्वक चंद्रमा के निश्चित स्थल पर लैंडिंग की और नमूना प्राप्ति कार्य शुरू किया। वापसी यंत्र 17 दिसंबर को कक्षीय यंत्र से अलग होकर पृथ्वी पर वापस लौटा।

चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष ब्यूरो के उप प्रधान वू यानहुआ ने कहा कि वापसी यंत्र की सफल वापसी, न केवल छांगअ-5 के मिशन की सफलता है, बल्कि चीन की चंद्र अन्वेषण परियोजना के चंद्रमा की परिक्रमा, चंद्रमा पर लैंडिंग, चंद्रमा से वापसी -- तीनों कदमों को सफलतापूर्वक पूरा किए जाने का द्योतक भी है। इस मिशन को पूरा करने का मील के पत्थर वाला महत्व है। एक तरफ चीन द्वारा चंद्रमा से प्राप्त नमूने चीनी और वैश्विक वैज्ञानिकों को मूल्यवान वस्तुएं प्रदान कर सकते हैं, जो कि अंतरिक्ष रहस्य की खोज के लिए मददगार साबित होगा। दूसरी तरफ भविष्य में अन्य ग्रहों के अन्वेषण के लिए नींव तैयार होगी।

बताया गया है कि संबंधित आवश्यक जमीनी निपटान कार्य समाप्त कर छांगअ-5 के वापसी यंत्र को विमान से पेइचिंग तक पहुंचाया जाएगा, तब यंत्र को खोल कर नमूने कंटेनर और अन्य वस्तुओं को निकाला जाएगा। राष्ट्रीय अंतरिक्ष ब्यूरो चंद्रमा से प्राप्त नमूने को औपचारिक तौर पर ग्राउंड एप्लीकेशन सिस्टम को सौंपने का समारोह आयोजित करेगा। तब, चीन में पहली बार प्राप्त अलौकिक वस्तुओं के नमूनों के भंडारण, विश्लेषण और अनुसंधान से संबंधित कार्य शुरू होगा।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chinese Chandrayaan Chhanga-5 Successful Return By Taking Sample Of Supernatural Objects
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chinese, chandrayaan, chhanga-5, successful, return, taking sample, supernatural, objects, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved