• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कनाडा 31 अगस्त के बाद भी अफगानिस्तान में सेना रखेगा : ट्रूडो

Canada to keep military in Afghanistan after Aug 31: Trudeau - World News in Hindi

ओटावा। कनाडा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की देश में 31 अगस्त तक अमेरिकी सैन्य समय सीमा तय करने की प्रतिबद्धता के बावजूद अफगानिस्तान में अपने सैन्य कर्मियों को रखना है। इसकी घोषणा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रूडो ने कहा, "अफगानिस्तान के लिए हमारी प्रतिबद्धता समाप्त नहीं होती है जब यह मौजूदा चरण, यह वर्तमान समयसीमा है। हम तालिबान पर लोगों को देश छोड़ने की अनुमति देने के लिए दबाव डालना जारी रखेंगे।"

ट्रूडो ने आगे कहा, "हम अपने सहयोगियों के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को बाहर निकालने के लिए हर दिन काम करना जारी रखेंगे। हमारे साथी जी 7 राष्ट्रों की प्रतिबद्धता स्पष्ट है, हम सभी ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाने के लिए मिलकर काम करने जा रहे हैं।"

ट्रूडो की टिप्पणी जी 7 नेताओं के मंगलवार के वर्चुअल शिखर सम्मेलन के बाद आई, जो इस बात पर चर्चा करने के लिए मिले थे कि क्या अफगानिस्तान के लिए अमेरिकी सैन्य प्रतिबद्धता का विस्तार सभी विदेशी नागरिकों और कमजोर अफगानों को निकालने के लिए आवश्यक है, जिन्होंने मदद की थी।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने निकासी संकट पर चर्चा करने और अफगानिस्तान के तालिबान नेताओं के साथ दीर्घकालिक जुड़ाव की साजिश रचने के साथ-साथ शरणार्थियों के लिए मानवीय संकट से निपटने के लिए तत्काल शिखर सम्मेलन बुलाया है।

कनाडा उन सहयोगी देशों में से एक है जो काबुल के अराजक हवाई अड्डे से लोगों की निकासी में भाग ले रहे हैं, जिसे अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं ने फिलहाल सुरक्षित कर लिया है।

कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने एक ट्वीट में कहा कि कनाडा का एक सैन्य विमान सोमवार को 500 से ज्यादा लोगों को लेकर काबुल से रवाना हुआ। 'कनाडाई निकासी उड़ानें तब तक जारी रहेंगी, जब तक शर्तें अनुमति देती हैं।'

शिखर सम्मेलन से पहले, ट्रूडो ने कहा कि तालिबान की वापसी से अफगानिस्तान में कनाडा के सहायता खर्च पर व्यापक पुनर्विचार करना होगा।

ट्रूडो ने कहा, "यह वास्तव में कुछ ऐसा है जिसे हम अभी देख रहे हैं, जाहिर है, तालिबान के साथ देश के नियंत्रण में है। हमारी नियमित सहायता, निवेश और एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी से देखा जाना चाहिए कि हम अप्रत्यक्ष रूप से तालिबान का समर्थन नहीं कर रहे हैं।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Canada to keep military in Afghanistan after Aug 31: Trudeau
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: justin trudeau, canada to keep military in afghanistan after aug 31, afghanistan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved