• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

लगातार छठे दिन घटे पेट्रोल, डीजल के दाम, उपभोक्ताओं को राहत

Relief to consumers as fuel prices dip further on Tuesday - India News in Hindi

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई है। तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 16 पैसे जबकि चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। वहीं, डीजल फिर दिल्ली और कोलकाता में 21 पैसे जबकि मुंबई में 22 पैसे और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छह दिनों से हो रही कटौती से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि वाहन ईंधन के दाम बढ़ने से परिवहन लागत में वृद्धि होती है, जिसका सीधा असर वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों पर पड़ता है।

लगातार छह दिनों की कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 88 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है जबकि डीजल का दाम एक रुपया लीटर से ज्यादा घट गया है। तेल विपणन कंपनियों ने देश की राजधानी में डीजल के दाम में छह दिनों में 1.01 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। इसी प्रकार देश के अन्य शहरों में भी डीजल का दाम प्रति लीटर एक रुपया या उससे अधिक घट गया है, जिससे आम उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिलेगी।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 74.82 रुपये, 77.42 रुपये, 80.42 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 68.05 रुपये, 70.41रुपये, 71.35 रुपये और 71.90 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर नरमी का रुख बना हुआ है। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड के मार्च अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र से 0.55 फीसदी की कमजोरी के साथ 64.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का मार्च डिलीवरी अनुबंध 0.32 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.39 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Relief to consumers as fuel prices dip further on Tuesday
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: relief to consumers, fuel prices dip, tuesday, petrol, diesel, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved