• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत-ईरान की द्विपक्षीय वार्ता कैंसिल, PM मोदी-रूहानी में नहीं हो सकी वार्ता

PM Modi at India-Kyrgyz Business Forum - India News in Hindi

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आर्थिक स्थिति में वृद्धि और भारत में प्रौद्योगिकी में उन्नति विश्व भर में विकास का प्रमुख कारण हैं। इसके अलावा, भारत के युवा और नवप्रवर्तक भारत के 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। पीएम मोदी ने वर्ल्ड इकोनॉमी में भारत के योगदान के बारे में विस्तार से बताया।


- ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता नहीं हो सकी। दरअसल, व्यस्त कार्यक्रम की वजह से वार्ता के लिए निर्धारित समय निकल गया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत और किर्गीस्तान के द्विपक्षीय व्यापार मंच के लिए निकल गए।

- भारत किर्गिज बिजनेस फोरम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे विचार में व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए तीन कैटेलिस्ट हैं- उपयुक्त माहौल, कनेक्टिविटी और बिजनेस टू बिजनेस आदान-प्रदान।

किर्गिस्तान में भारत-किर्गिज़ व्यापार मंच पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक विशाल मार्केट तो है ही साथ ही हमारे देश की युवा प्रतिभा और उत्साही इनोवेटर्स 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवथा बनाने के हमारे लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि वर्तमान में हमारा द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक भागीदारी संभावना से काफी कम है, इसीलिए बिजनेस फोरम की यह पहल बहुत उपयुक्त समय पर की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले, अर्थव्यवस्था, वैकल्पिक ऊर्जा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा देने में एससीओ देशों के बीच व्यापक सहयोग का आह्वान करते हुए क्षेत्र में शांति और आर्थिक समृद्धि के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले, अर्थव्यवस्था, वैकल्पिक ऊर्जा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा देने में एससीओ देशों के बीच व्यापक सहयोग का आह्वान करते हुए क्षेत्र में शांति और आर्थिक समृद्धि के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को बिश्केक पहुंचे। यहां पर शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) का समिट है, जिसमें कई देशों के प्रमुख हैं। पीएम ने पहले दिन चीन, रूस समेत प्रमुख देशों के नेताओं से मुलाकात की और पाकिस्तान को पूरी तरह इग्नोर किया। उन्होंने इमरान खान से ना हाथ मिलाया और ना ही आंखें मिलाईं। आज भी पीएम कई नेताओं से मिलेंगे और देशों संग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi at India-Kyrgyz Business Forum
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm modi at india-kyrgyz business forum, growth in economical status, advancement in technology, development across globe, besides, india will play significant role in attainment of indias goal, trillion dollar, india news, india news in hindi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved