• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

...तो आने वाले दिनों में 100 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा पेट्रोल

Petrol price may hit Rs 100 mark in Mumbai before Diwali: Experts - India News in Hindi

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 6 दिनों की बढ़ोतरी के बाद बुधवार को तेल के दाम स्थिर रहे। लेकिन आने वाले दिनों में आपके लिए बुरी खबर हो सकती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जारी उठापठक से पेट्रोल की कीमते आने वाले कुछ ही दिनों में 100 रुपए प्रति लीटर के भाव से बिक सकता है।

हालांकि दाम में आज इजाफा नहीं होने से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82 रुपए 86 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत 74 रुपए 12 पैसे प्रति लीटर हो गई है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 90 रुपए 22 पैसे प्रति लीटर और डीजल 78 रुपये 69 पैसे प्रति लीटर पर मिल रहा है।

जानकारी के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर आई अनिश्चितता की वजह से तेल के दम में बढ़ोतरी जारी रहेगी। जिसके परिणामस्वरूप पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर हो सकता है। इसकी अनिश्चितता की वजह यह है कि प्रमुख तेल उत्पादक देशों ने उत्पादन बढ़ाने से इनकार कर दिया है। उनके इस निर्णय से कच्चा तेल 81 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया।

वहीं अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण ईरान से आपूर्ति घटने के बाद कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जाने के आसार नजर आ रहे हैं। तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के सबसे बड़े उत्पादक सऊदी अरब और रूस ने बयान जारी कर कहा है कि वह क्रूड का उत्पादन नहीं बढ़ाएंगे। रूस ने कहा है कि बाजार में अतिरिक्त कच्चे तेल की जरूरत नहीं है।

ओपेक देशों ने कहा कि प्रतिबंध से प्रभावित ईरान से आपूर्ति में होने वाली किसी भी कमी को पूरा करने के लिए वह उत्पादन नहीं बढ़ाएंगे। गौरतलब हो कि भारतीय बाजार में डीजल या पेट्रोल के दाम पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी आने का असर करीब दो से तीन हफ्ते के बाद दिखता है।

ऐसे में माना जा सकता है कि आने वाले दिनों मे पेट्रोल और डीजल के दाम में और इजाफा होगा। इस बीच खबर है कि कुछ राज्य पेट्रोल और डीजल पर एक समान टैक्स लगाने का विचार कर रहे है। पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और संघ शासित चंडीगढ़ ने पेट्रोलियम उत्पादों पर एक समान कर लगाने पर मंगलवार को सहमति जताई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Petrol price may hit Rs 100 mark in Mumbai before Diwali: Experts
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: petrol price, petrol diesel prices, petrol price in delhi, petrol price in mumbai, petrol price in india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved