• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Maharashtra Assembly Elections 2019 : महाराष्ट्र के 50 फीसदी से ज्यादा विधायकों पर हैं आपराधिक मामले!

Over half of Maharashtra MLAs have criminal cases - India News in Hindi

नई दिल्ली। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और महाराष्ट्र इलेक्शन वॉच (एमईडब्ल्यू) के विश्लेषण के अनुसार, महाराष्ट्र के 50 फीसदी से अधिक विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। राज्य के मौजूदा 275 विधायकों का विश्लेषण किया गया, जिनमें से 158 विधायकों (58 फीसदी) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

एडीआर और एमईडब्ल्यू ने राज्य के कुल 287 विधायकों में से 275 से संबंधित आपराधिक, वित्तीय और अन्य जानकारी का विश्लेषण किया है। इनमें से 110 (40 फीसदी) विधायकों ने अपने खिलाफ दर्ज गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इसके अलावा तीन विधायकों ने हत्या से संबंधित मामले और 14 विधायकों ने हत्या के प्रयास से संबंधित मामले घोषित किए हैं।

राजनीतिक पार्टियों के अनुसार, देखें तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 117 विधायकों में से 72 (62 फीसदी) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। जबकि शिवसेना के 61 विधायकों में से 46 (75 फीसदी) और कांग्रेस के 40 में से 14 (35 फीसदी) विधायकों ने अपने हलफनामों में खुद के खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। इसके अलावा छह निर्दलीय विधायकों में से चार (67 फीसदी) के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

रिपोर्ट में पाया गया कि 275 मौजूदा विधायकों में से 239 (87 फीसदी) करोड़पति हैं। पार्टी के अनुसार, करोड़पति विधायकों को देखें तो भाजपा के 117 विधायकों में से 99 (85 फीसदी), शिवसेना के 61 विधायकों में से 51 (84 फीसदी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के 39 विधायकों में से 37 (95 फीसदी) शामिल हैं।

इसी के साथ कांग्रेस के 40 विधायकों में से 36 (90 फीसदी) और छह निर्दलीय विधायकों में से पांच (83 फीसदी) करोड़पति हैं।

अगर पार्टियों के अनुसार, प्रति विधायक की औसत संपत्ति की बात करें तो इसमें भाजपा के विधायकों की औसत संपत्ति 11.45 करोड़ रुपये, शिवसेना के विधायकों की संपत्ति 6.83 करोड़ रुपये, कांग्रेस के विधायकों की 8.36 करोड़ रुपये, राकांपा के विधायकों की 10.56 करोड़ रुपये और निर्दलीय विधायकों की औसत संपत्ति 12.80 करोड़ रुपये है।

व्यक्तिगत रूप से सबसे अधिक संपत्ति वाले शीर्ष तीन विधायकों में दो भाजपा से, जबकि एक समाजवादी पार्टी (सपा) से हैं। मुंबई में मालाबार हिल निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के मंगल प्रभात लोढ़ा की कुल संपत्ति 198 करोड़ रुपये है। मुंबई से सपा के अबू आजमी की संपत्ति 156 करोड़ रुपये, जबकि पुणे से भाजपा के जगदीश तुकाराम की संपत्ति 104 करोड़ रुपये बताई गई है।


(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Over half of Maharashtra MLAs have criminal cases
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: maharashtra assembly elections, congress, bharatiya janata party, maharashtra assembly election, maharashtra assembly election 2019, maharashtra election, india news, india news in hindi, maharashtra polls, maharashtra mlas have criminal cases, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved