• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

बुधवार को उत्तर प्रदेश व मणिपुर में अंतिम चरण का मतदान

नई दिल्ली। बुधवार को यूपी में सातवें और अंतिम चरण के साथ ही पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दूसरे और अंतिम चरण का मतदान होगा। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के सातवें और अंतिम चरण के लिए सात जिलों की 40 सीटों पर बुधवार को मतदान होगा।

इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी शामिल है. नक्सल प्रभावित जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली के अलावा वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली सीटों पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। सातों जिलों में कडे सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं। मतगणना 11 मार्च को होगी। नक्सल प्रभावित दुद्धी, राबर्टसगंज और चकिया सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक जबकि अन्य सभी मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। कुल 1.41 करोड मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें 64.76 लाख महिलाएं हैं। कुल 14, 458 मतदान बूथ बनाये गये हैं।

भाजपा 32 सीटों पर चुनाव लड रही है जबकि चार-चार सीटें इसने अपने सहयोगी अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को दी हैं। बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। सपा 31 सीटों पर है तो उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस शेष नौ सीटों पर चुनाव लड रही है।

2012 के विधानसभा चुनाव में 40 सीटों में से 23 पर सपा ने जीत दर्ज की थी जबकि बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं। इस चरण में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में मतदान होगा।


[ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

[ चमत्कार! मंदिर में सांप, पुजारी और बदमाश...]

यह भी पढ़े

Web Title-last phase of polling in UP, manipur on wednesday
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: last phase, polling, up, manipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved