• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

ट्रंप-पोप की तरह होगा PM मोदी का स्वागत, नेतन्याहू बोले-आ रहे है मेरे मित्र...

नई दिल्ली। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू मंगलवार को आधिकारिक दौरे पर पहुंच रहे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हवाई अड्डे पर पहुंचकर स्वागत करेंगे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी का तीन दिवसीय इजरायल दौरा मंगलवार से शुरू हो रहा है। सूत्रों ने बताया कि इजरायल में इतना विशेष स्वागत अब तक सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या पोप का ही हुआ है। मोदी इजरायल दौरे पर जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। दोनों देशों के बीच 25 वर्षो के कूटनीतिक संबंधों के बाद यह दौरा हो रहा है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि उनका देश भारत के प्रधानमंत्री की एक ऐतिहासिक यात्रा की तैयारी कर रहा है। नेतन्याहू ने मंत्रिमंडल की साप्ताहिक बैठक के दौरान कहा, बीते 70 वर्षों के दौरान भारत के किसी प्रधानमंत्री की यह ऐतिहासिक पहली यात्रा है। मोदी को मेरा मित्र करार देते हुए नेतन्याहू ने कहा कि उनके दौरे के दौरान कई जगहों पर वह मोदी के साथ रहेंगे।

जर्मनी जाने से पहले इजरायल की तीन दिवसीय यात्रा पर मोदी के तेल अवीव से बाहर स्थित बेने गुरियन हवाईअड्डे पर मंगलवार दोपहर पहुंचने की संभावना है। मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। नेतन्याहू ने कहा कि मोदी का दौरा इसकी पुष्टि करता है कि भारत के साथ हमारा रिश्ता हाल के वर्षो में प्रगाढ़ हुआ है और उन्हें उम्मीद है कि यह दौरा विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को प्रगाढ़ करेगा। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, मोदी का दौरा सुरक्षा व रक्षा, कृषि, जल व ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर केंद्रित होगा।

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा दोनों देशों के बीच पूर्ण कूटनीतिक संबंध स्थापित करने के 25 वर्षो बाद तथा इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत एरियल शेरॉन के नई दिल्ली दौरे के बाद हो रहा है। इजरायली मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी का दौरा बीते कुछ महीनों के दौरान दोनों देशों के बीच अरबों डॉलर के हथियारों व सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर करने की पृष्ठभूमि में हो रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Israel ready for Modi historic visit, Can be many big deals
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: israel visit, historic visit, indian prime minister, narendra modi, israeli prime minister, benjamin netanyahu, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved