• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मोदी-जिनपिंग मुलाकात: यूं ही शोर मचा रहा था चीन, भारत ने खोल दी पोल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जर्मनी के हैम्सबर्ग में जी20 शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय बैठक नहीं होगी। चीन दावा कर रहा है कि सीमा पर तनाव की वजह से यह माहौल सही नहीं है और जी20 शिखर सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति शी जिनपिंग पीएम मोदी से मुलाकात नहीं करेंगे। लेकिन, भारत ने चीन के दावे की पोल खोल दी है। भारत ने कहा कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग की द्विपक्षीय बातचीत का कार्यक्रम पहले से ही तय नहीं था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार से जुड़े उच्च सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के मुलाकात का कोई कार्यक्रम तय ही नहीं था।

सूत्र ने बताया कि किसी भी पक्ष ने द्विपक्षीय बैठक के लिए अनुरोध नहीं किया था इसलिए बातचीत रद्द होने का सवाल ही नहीं है। हालांकि, इससे पहले चीन ने कहा था कि हैम्बर्ग में मोदी-चिनफिंग के बीच द्विपक्षीय बातचीत के लिए माहौल सही नहीं है। आपको बात दें कि जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में शुक्रवार से जी-20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत हो रही है। इसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी हिस्सा लेने वाले हैं। ऐसी चर्चाएं थीं कि सिक्किम सेक्टर में पिछले करीब एक महीने से भारत और चीन के सेनाओं के बीच जारी गतिरोध के हल के लिए दोनों देशों के शीर्ष नेता हैम्बर्ग में मुलाकात कर सकते हैं।

तनाव का हवाला देकर मोदी-चिनफिंग मुलाकात की संभावना को खारिज करने संबंधी चीन के बयान को भारत पर दबाव बनाने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन भारत ने उसके झूठ का पर्दाफाश कर दिया है। गौरतलब है कि सिक्किम सेक्टर में भारत-चीन सीमा पर महीनेभर से तनाव बना हुआ है। भारत और चीन की सेना आमने-सामने है और दोनों देशों के नेताओं के बीच बयानबाजी का दौर भी जारी है। चीन के सुरक्षा विशेषज्ञ तो यह तक कह चुके हैं कि अगर भारतीय सैनिक पीछे नहीं हटे तो चीनी सैनिक उन्हें खदेड़ देंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-India responds to Chinese claim:There was no Modi-Xi meeting planned at G20 Summit
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: china president, xi jinping, prime minister, narendra modi, g20 summit, indian troops, modi government, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved