• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चिंतन शिविर में 'गठबंधन की बाधाओं' पर चर्चा करेगी कांग्रेस

Congress to discuss alliance hurdles at Chintan Shivir - India News in Hindi

नई दिल्ली । कांग्रेस अगले सप्ताह राजस्थान के उदयपुर में अपने चिंतन शिविर की तैयारी कर रही है और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले उप समितियों से एक मसौदा रिपोर्ट मांगी है, जो उसके एजेंडे को औपचारिक रूप देगी।

सूत्रों का कहना है कि गठबंधन शिमला शिविर की तर्ज पर मुख्य फोकस होगा, जिसने 2004 में सरकार के लिए मार्ग प्रशस्त किया था।

सूत्रों का कहना है कि जैसा कि राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने सुझाव दिया था, पार्टी इस बात पर ध्यान देगी कि समान विचारधारा वाले दलों को कैसे बोर्ड पर लाया जाए और चिंतन शिविर के ठीक बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू की जाए। समस्या तब पैदा होती है जब पार्टी क्षेत्रीय दलों के खिलाफ खड़ी होती है, जैसा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि टीआरएस के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा और सभी नेताओं को इसके बारे में बात नहीं करने की चेतावनी दी।

इसी तरह आंध्र प्रदेश में, पार्टी को टीडीपी या अकेले जाने के बीच किसी एक विकल्प का चुनाव करना होगा क्योंकि वाईएसआरसीपी के कांग्रेस के साथ जाने की संभावना नहीं है। पार्टी तमिलनाडु में द्रमुक के साथ, झारखंड में झामुमो के साथ और महाराष्ट्र में एनसीपी-शिवसेना के साथ गठबंधन में है।

उत्तर पूर्व में, या तो भाजपा या क्षेत्रीय दलों ने कांग्रेस की जगह ले ली है और असम में एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन विफल हो गया है। पश्चिम बंगाल में पार्टी शून्य है और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के अधीन कोई भूमिका निभाने को तैयार नहीं हैं क्योंकि वह खुद क्षेत्रीय दलों का गठबंधन बनाने की कोशिश कर रही हैं।

दिल्ली के बाहर आप के उभार ने एक और समस्या खड़ी कर दी है, क्योंकि राज्यों में कांग्रेस की जगह क्षेत्रीय दल ले रहे हैं। हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले एक नेता ने कहा, "असली समस्या क्षेत्रीय दल हैं, जो कांग्रेस के वोटों को खा रहे हैं जबकि भाजपा सामाजिक रूप से और सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं के माध्यम से अपने वोट आधार को मजबूत कर रही है, जिसने हालिया चुनावी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।"

यूपी, बिहार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्य, जहां क्षेत्रीय दल कांग्रेस के खिलाफ खड़े हैं, विचार-मंथन सत्र में एजेंडे में होंगे, इसके अलावा 180 लोकसभा सीटों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जहां पार्टी की न्यूनतम उपस्थिति है जो एक चिंता का कारण है। अपना खोया हुआ गौरव वापस पाने के लिए पार्टी को राज्यों में एक मजबूत चुनौती बनने के लिए गठबंधन पर काम करना होगा।

प्रमुख परीक्षा इस साल गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होगी, जहां आप अपनी पैठ बना रही है। इसके बाद कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भी फोकस बढ़ाना जरूरी है, जहां 2023 में चुनाव होने वाले हैं। ये प्रमुख राज्य हैं, जहां कांग्रेस को बेहतर प्रदर्शन करना है और 2024 के आम चुनावों में भाजपा को चुनौती देने के लिए जीत हासिल करनी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Congress to discuss alliance hurdles at Chintan Shivir
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: congress, congress to discuss alliance hurdles at chintan shivir, chintan shivir, sonia gandhi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved