• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जिसकी उत्तराखंडी टोपी हो गई वर्ल्ड फेमस, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उसे किया सम्मानित

Whose Uttarakhandi cap became world famous, Uttarakhand Chief Minister Pushkar Singh Dhami honored him - Dehradun News in Hindi

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस बार गणतंत्र दिवस पर ब्रह्मकमल टोपी पहनी, जिसके बाद यह टोपी चचार्ओं में आ गई। इसके साथ ही इस टोपी को डिजाइन करने वाले समीर शुक्ला भी चचार्ओं में आ गए। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने समीर शुक्ला को सम्मानित किया। समीर शुक्ला मसूरी में सोहम हिमालयन सेंटर के संचालक हैं। उन्होंने वर्ष 2017 में उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर नौ नवंबर को इस टोपी को लांच किया था। उनका कहना है कि उत्तराखंड में सर्वमान्य टोपी नहीं थी। हर क्षेत्र में अलग-अलग टोपियां पहनी जा रही हैं। ऐसे में उन्हें विचार आया कि एक ऐसी टोपी होनी चाहिए जिससे उत्तराखंड की पहचान हो। इसलिए उन्होंने ऐसी टोपी डिजाइन की जिसमें परंपरा है ही, साथ ही आधुनिकता का पुट लिए हुए। ब्रह्मकमल टोपी कई रंगों में तैयार की गई है।

समीर शुक्ला बताते हैं कि यह टोपी मसूरी के दर्जी जगतदास ने बनाई है। समीर शुक्ला का कहना है कि चूंकि केदारनाथ में पूजा ब्रह्कमल से होती है और यह यहां का राज्यपुष्प भी है। इन्हीं दो विशेषताओं को देखते हुए इसे ब्रह्मकमल पहाड़ी टोपी नाम दिया है।

ब्रह्मकमल उत्तराखंड का राज्य पुष्प है। इसे देवपुष्प कहा जाता है। इस फूल से केदारनाथ धाम में पूजा संपन्न होती है। यह पुष्प 11 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में बहुतायत में पाया जाता है। इस पुष्प के नाम पर ही ब्रह्मकमल टोपी का नामकरण किया गया है। इस पुष्प (ब्रह्मकमल) का वैज्ञानिक नाम सोसेरिया ओबोवेलाटा है। यह ब्रह्मकमल पुष्प 15 से 50 सेमी ऊंचे पौधों पर वर्ष में केवल एक ही बार खिलता है, वह भी सूर्यास्त के बाद। यह फूल मध्य रात्रि के बाद अपने पूरे यौवन पर होता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Whose Uttarakhandi cap became world famous, Uttarakhand Chief Minister Pushkar Singh Dhami honored him
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: uttarakhandi cap, world famous, uttarakhand, chief minister pushkar singh dhami, honored, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dehradun news, dehradun news in hindi, real time dehradun city news, real time news, dehradun news khas khabar, dehradun news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved