• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रधानमंत्री काशीवासियों को देने वाले हैं, विकास कार्यों का तोहफा

Prime Minister is give to gift - Varanasi News in Hindi

लखनऊ । प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशीवासियों से कहा है कि 12 नवम्बर को प्रधानमंत्री उन्हें लगभग 2,500 करोड़ रुपये का अब तक का सबसे बड़ा विकास सम्बन्धी तोहफा देने वाले हैं। उन्होंने अपील की कि ऐसे अवसर पर काशीवासी दीपावली पर्व पर अपने-अपने घरों पर की गयी सजावट को 12 नवम्बर तक यूं ही रहने दे और तोहफा मिलने की खुशी में 12 नवम्बर को अपने-अपने घरों पर दीपक जलाएं और उत्सव मनाएं। मुख्यमंत्री गुरुवार को अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ 12 नवम्बर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र सहित पूरे जनपद में स्वच्छता अभियान पर जोर देते हुए नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि सड़क के किनारे डस्टबिन न लगाकर उसे सड़क से दूर रखें, ताकि सड़कों पर किसी भी प्रकार की गंदगी न होने पाए और काशी की जनता स्वच्छता का एहसास कर सके। उन्होंने 11118.02 लाख रुपये से नवनिर्मित वाराणसी-बाबतपुर 4-लेन सड़क मार्ग पर बने डिवाइडर पर लगे पेड़ों को भी आकर्षक रूप से सजाए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने वाराणसी से हल्दिया तक 1380 किलोमीटर जल मार्ग से माल ढुलाई के लिए रामनगर में 20800.00 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित देश के पहले आई0डब्ल्यू0टी0 मल्टीमॉडल टर्मिनल के मार्ग में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखे जाने पर विशेष जोर दिया। मुख्यमंत्री ने 18648.00 लाख रुपये की लागत से निर्मित सीवरेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट दीनापुर, 3401.00 लाख रुपये की लागत से निर्मित सीवरेज पम्पिंग स्टेशन तथा 15587.00 लाख रुपये की लागत से निर्मित इंटरसेप्शन सीवर मेन कार्य का 12 नवम्बर को प्रधानमंत्री द्वारा किए जाने वाले लोकार्पण कार्य की समीक्षा के दौरान सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लाइनों की समुचित सफाई कराए जाने का निर्देश जलनिगम के अभियंताओं को दिया, ताकि सीवर का पानी सीवरेज प्लांट तक आसानी से उपलब्ध हो सके। मुख्यमंत्री ने सांसद आदर्श गांव में पेयजल उपलब्धता की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि सांसद आदर्श गाँवों में पाइप पेयजल योजना की जांच करवा ली जाए और जहां कहीं भी कोई समस्या हो उसे तत्काल दुरुस्त कराएं, जिससे इन गांवों में पेयजल की समस्या किसी भी दशा में न होने पाए। उन्होंने वाराणसी में 10 एकड़ भूखंड पर निराश्रित महिला व बच्चों के लिए आवासीय शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु पूर्व में दिए गए अपने निर्देश की प्रगति सम्बन्धी जानकारी जिलाधिकारी से ली। जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि भूखंड का चिन्हाँकन करने के बाद प्रोजेक्ट तैयार कर शासन को भेजा जा चुका है। उन्होंने सड़कों पर कराए जा रहे निर्माण कार्यों को अभियान चलाकर शीघ्र पूरा कराए जाने हेतु लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देशित किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून-व्यवस्था की समीक्षा के दौरान 12 नवम्बर को वाराणसी में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के फूल प्रूफ कार्यक्रम तैयार कर उसे सुनिश्चित कराए जाने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया। उन्होंने कार्यक्रम में आने वाले लोगों के साथ सहयोगात्मक पुलिस व्यवहार सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि पुलिस बैकफुट पर नहीं, बल्कि एक्टिव होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल एवं जिलाधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह के साथ 21, 22 व 23 जनवरी, 2019 को वाराणसी में होने वाले भारतीय प्रवासी दिवस कार्यक्रम की तैयारियों एवं अब तक की प्रगति की भी समीक्षा की।
बैठक के दौरान सूचना राज्य मंत्री डॉ0 नीलकंठ तिवारी तथा अन्य वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

गौरतलब है कि 12 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने वाराणसी दौरे के दौरान 230175.21 लाख रुपये लागत की 10 बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 11118.02 लाख रुपये लागत की 07 बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास सहित कुल 241293.23 लाख रुपये लागत की कुल 17 विकास परियोजनाओं का तोहफा काशीवासियों को देंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Prime Minister is give to gift
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cm yogi adityanath, prime minister modi, cm yogi, up news, up hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, varanasi news, varanasi news in hindi, real time varanasi city news, real time news, varanasi news khas khabar, varanasi news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved