• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उप्र में शिक्षा में आ रहा सुधार : योगी

Improvement in education in UP: Yogi - Lucknow News in Hindi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को यहां कहा कि राज्य में हर क्षेत्र में सुधार लाया गया, जिसका नतीजा है कि अब शिक्षा में पूरी शुचिता के साथ सुधार आ रहा है। मुख्यमंत्री यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक अखबार द्वारा आयोजित मेधावी छात्र सम्मान में बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, "अब एक महीने में परीक्षा हो जाती है और पंद्रह दिनों में परिणाम आ जाते हैं। जबकि पहले जनवरी फरवरी से प्रक्रिया शुरू होती थी और जुलाई तक चलती रहती थी। शिक्षा व्यवस्था में पूरी शुचिता पूर्ण कार्य हो रहा है।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "शिक्षा के क्षेत्र में चमत्कारिक बदलाव हुआ है। विभिन्न बोर्डो की परीक्षाओं और नतीजों में पहले पांच माह लगते थे। अब यह पूरी प्रक्रिया एक महीने में पूरी हो जाती है। उच्च और व्यवसायिक शिक्षा के क्षेत्र में भी सत्र नियमित हुए।"

योगी ने बच्चों को सलाह दी कि "प्रतिस्पर्धा से घबराए नहीं, चुनौती को कबूल करें। हर असफलता एक सफलता का संदेश देती है। असफल होने के बाद अपनी कमियों का आप विश्लेषण करें। नियोजित तरीकों और पूरी लगन से तैयारी करें, निश्चित ही सफलता आपके कदम चूमेगी। अगर सफल हैं तो सफलता को सफलतम बनाने का प्रयास करें।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "भारत दुनिया का सबसे युवा देश और उत्तर प्रदेश सबसे युवा प्रदेश है। इन युवाओं के बूते हम प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बना रहे हैं। ऊर्जा और प्रतिभा से भरपूर ये युवा जिंदगी के जिस क्षेत्र में जाएं, उसमें बुलंदी हासिल करें। इसमें किसी भी तरह के प्रोत्साहन और शिक्षण संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।"

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इस मौके पर कहा, "शिक्षकों को बच्चों के लिए अपने आचार-व्यवहार में रोल मॉडल बनना होगा। बेहतर नतीजों के लिए अध्यनशील बनें, लगातार सीखते रहें। यहां तक कि बच्चों से भी अगर कोई सीख मिलती है तो उसे भी सीखें।"

कार्यक्रम में सरकार के मंत्री श्रीकांत शर्मा, महेंद्र सिंह, सुरेश राणा, बृजेश पाठक, आशुतोष टंडन, प्रदेश भर से आए मेधावी बच्चे उनके अभिभावक और शिक्षक मौजूद थे।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Improvement in education in UP: Yogi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: yogi adityanath, improvement, education, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved