• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोरोना के साथ अन्य रोगों का नियंत्रण भी जरूरी - सीएम योगी आदित्यनाथ

Along with Corona, control of other diseases is also necessary - Lucknow News in Hindi

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि "कोविड-19 के साथ संचारी रोगों को नियंत्रित करना भी हमारी जिम्मेदारी है।" मुख्यमंत्री ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कोविड-19 की जांच के लिए नई मंडलीय प्रयोगशालाओं का लोकार्पण भी किया। उन्होंने कहा, "आज के दौर में हम लोग बड़ी चुनौती झेल रहे हैं। कोविड-19 संक्रमण के साथ ही बरसात के मौसम में संचारी रोगों के बढ़ने की भी संभावना है। कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार पर अंकुश लगाने के साथ हमको अब बरसात जनित यानी संचारी रोगों को भी रोकना है।"

उन्होंने कहा, "प्रदेश में गंभीर रोगियों के लिए 250 एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस संचालित हो रही हैं, जिनके जरिए मई, 2020 तक 2 लाख से अधिक रोगियों को समय पर इलाज मिल पाया।"

योगी ने कहा, "प्रदेश में शिशु मृत्युदर को नियंत्रित करने के लिए 1,820 न्यू बर्न केयर कॉर्नर, 180 न्यू बर्न स्टेब्लाइजेशन यूनिट, 82 सिक न्यू बर्न यूनिट की स्थापना की गई है। पिछले कुछ समय से प्रदेश में अनेक कार्यक्रम प्रारंभ हुए हैं, ताकि शिशु व मातृ मृत्युदर को नियंत्रित किया जा सके। इस ²ष्टि से केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, यह सभी कार्यक्रम व्यापक पैमाने पर संचालित हो रहे हैं।"

मुख्यमंत्री ने कहा, "पिछले तीन वर्षो में बहुत से प्रयास किए गए हैं ताकि व्यापक जागरूकता के माध्यम से प्रत्येक नागरिक के मन में यह भाव जागृत कर सकें कि जनसंख्या स्थिरीकरण के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को स्वस्थ व सु²ढ़ परिवार की ओर अग्रसर किया जा सकता है।"

उन्होंने आगे कहा, "कोविड-19 के कारण ही हमने प्रदेश में तीन दिन के लिए फिर से पाबंदी लागू की है। इसके लिए भी हमने 11 व 12 जुलाई का समय लिया, इसमें महीने के दूसरे शनिवार और रविवार को अवकाश रहता है। हम बिना अपने काम को प्रभावित किए इन दोनों दिन का समय सेनेटाइजेशन तथा बचाव के अन्य तरीके अपनाने में करेंगे।"

योगी ने कहा, "प्रदेश में हमने 18 मंडल में कोविड-19 की सुविधा प्रदान की है। भविष्य में हम हर जनपद में ट्रनेट मशीन लगाकर जनपद-वार कोविड का परीक्षण करेंगे।"

उन्होंने लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल की वायरोलॉजी लैब का ऑनलाइन उद्घाटन भी किया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Along with Corona, control of other diseases is also necessary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cm yogi adityanath, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved