• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

डिजिटल विद्युत व्यवस्था आज सेः मुफ्त कनेक्शन, प्री पेड मीटर, आॅन लाइन बिल...

अमरीष मनीष शुक्ला, इलाहाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया की मुहिम सोमवार से यूपी के विद्युत विभाग में नजर आएगी। यूपी का बिजली विभाग सोमवार से बदला-बदला नजर आयेगा। मुफ्त बिजली कनेक्शन, प्री पेड मीटर, आॅन लाइन बिल व कई सुविधाएं जनहित में लागू कर दी गई है। इससे उत्तर प्रदेश में बिजली संकट को दूर करने व विद्युत व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिये बड़ा विकल्प कहा जा रहा है। इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद में प्रदेशभर में 14 विद्युत उपकेंद्रों के लोकार्पण व डिजिटल सेवाओं की औपचारिक शुरुआत की।

बीपीएल कार्ड धारक को मुफ्त कनेक्शन
यूपी में अब गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों यानी बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन मिलेगा। योगी सरकार बीपीएल कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत यह लाभ देगी। इसके लिये विभाग की ओर से जगह जगह कैंप लगाये जायेंगे। उपखण्ड अधिकारी विद्युत वितरण कार्यालय से इसकी पूरी जानकारी मिल सकेगी। बिजली कनेक्शन के प्रति लोगों को आकर्षित करने की यह पहल एक अभियान के तहत पूरे प्रदेश में चलेगी।

ऑन लाइन बिजली का बिल
सूबे के हर शहर में अब विद्युत उपभोक्ता अपना बिल आॅन लाइन जमा कर सकेंगे। कयी बड़े शहरों में यह व्यवस्था लागू है। लेकिन अब आधिकारिक तौर पर यह सुविधा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में लागू होगी। इससे उपभोक्ता का समय तो बचेगा ही। विभाग की मेन पावर का इस्तेमाल व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने में किया जा सकेगा। यह व्यवस्था डिजिटल इंडिया और कैशलेस व्यवस्था का बढिया सामंजस्य स्थापित करेगी।

प्री पेड मीटर
यूपी में बिजली कनेक्शन लेने पर लगाये जाने वाले डिजिटल मीटर को अब ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकेगा। यह प्री पेड मीटर की तरह काम करेगा। यह ठीक उसी तरह होगा जैसे मोबाइल को रिचार्ज करवाना होता है। इलाहाबाद में इस सुविधा की शुरुआत के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने विवेक श्रीवास्तव और अरुण माथुर नाम के दो उपभोक्ताओं को प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करने के लिए टोकन भी दिया।

टोल फ्री नंबर 1912
यूपी में अब बिजली उपभोक्ता को किसी शिकायत के लिये विभाग के दफ्तर में भटकने की आवश्यकता नहीं है। प्रदेश में टोल फ्री नंबर "1912" पर काॅल कर उपभोक्ता विद्युत संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अब यूपी में ट्रांसफार्मर बदले जाने का भी समय तय है। शहरी क्षेत्र में अधिकतम 24 घंटे में ट्रांसफार्मर बदला जायेगा। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 48 घंटे में ट्रांसफार्मर बदला जायेगा।

खुद करे मीटर रीड, जमा करें बिल
सूबे में बिजली का बिल जमा करने के लिए अभी तक उपभोक्ताओं को रीडर का इंतजार करना पड़ता था, कि वह आये और मीटर रीडिंग करें। उसके बाद निर्धारित बिल जमा होगा। लेकिन आज से ऐसा नहीं होगा। पावर कारपोरेशन में एक नई व्यवस्था शुरू कर दी गई है। उपभोक्ता चाहे तो वह खुद मीटर रीड करे। फिर बिजली बिल भुगतान वाले काउंटर पर अपनी मीटर रीडिंग बताकर बिजली बिल का भुगतान करें।

www.uppcl.org का करे उपयोग
उत्तर प्रदेश का शहरी इलाका हो ग्रामीण इलाके का उपभोक्ता। वह इंटरनेट के माध्यम से विभाग से संबंधित अपने कार्य पूरा कर सकेगा। विभागीय वेबसाइट www.uppcl.org पर ढेर सारी सुविधायें मौजूद हैं। जिसका आज से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Digital electricity system from today in uttar pradesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: digital electricity system, uttar pradesh, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, allahabad news, allahabad news in hindi, real time allahabad city news, real time news, allahabad news khas khabar, allahabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved