• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उदयपुर के मुस्लिम शिल्पकार ने राम मंदिर को बनाई सोने की स्वर्ण कलाएं

Udaipurs Muslim craftsman made gold ornaments for Ram temple - Udaipur News in Hindi

उदयपुर। अयोध्या में भगवान राम का भव्य मन्दिर का निर्माण कार्य अपने अंतिम दौर में चल रहा है। जिसकी तारीख भी सामने आ गई, जब 22 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह रामलला की प्रतिमा विराजित की जाएगी। उदयपुर के मुस्लिम समुदाय के सोने से सूक्ष्म सामान बनाने वाले स्वर्ण शिल्पी इकबाल सक्का ने राम मंदिर के लिए सोने की स्वर्ण कलाएं बनाई हैं और उसे भेजने का निर्णय लिया है।

इकबाल की ओर से तैयार शिल्पों में सोने की ईंट जिस पर राम लिखा हुआ है, श्रीराम जी की चरण पादुकाएं तथा एक घंटा भी शामिल है। जो महज 200 मिली ग्राम से तैयार की गई हैं।

मस्जिद के लिए भी तैयार की कलाकृति


इकबाल ने अयोध्या में बनने वाली मस्जिद के लिए भी सोने की ईद वजू के लिए जग और कुरान शरीफ तैयार किया है। जिनकी साइज 3×3 इंच है। इन्हें भी महज 200 मिली ग्राम सोने का उपयोग लेकर बनाया गया है। स्वर्ण शिल्पी इकबाल सक्का ने बताया कि उन्होंने इन दोनों कलाकृतियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अवगत कराया है। साथ ही राम मंदिर और बाबरी मस्जिद के ट्रस्ट को भी पत्र लिखा है, उनका जवाब आते ही वह सूक्ष्म कलाकृतियां उनको भेंट करेंगे। उदयपुर के स्वर्ण इकबाल सक्का अब तक सौ से अधिक ऐसी सूक्ष्म स्वर्ण कृतियां बना चुके हैं, जिन्हें विश्व रिकार्ड की पुस्तक में जगह मिली हुई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Udaipurs Muslim craftsman made gold ornaments for Ram temple
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: udaipur, ayodhya, lord ram temple, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved