• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

महाराणा प्रताप के जीवन दर्शन वर्तमान में अधिक प्रासंगिक -उच्च शिक्षा मंत्री

राजसमन्द। महाराणा प्रताप की 478वीं जयंती राजसमन्द जिले भर में समारोहपूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर महाराणा प्रताप की समरस्थली हल्दीघाटी (खमनोर) के शाहीबाग में खमनोर पंचायत समिति के तत्वाधान में तीन दिवसीय परंपरागत मेला शुरू हुआ जिसका उद्घाटन उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने उद्घाटन घोषणा कर किया।

उच्च शिक्षा मंत्री ने अश्व प्रतियोगिता तथा तीरन्दाजी आदि की स्पर्धाओं का शुभारंभ किया। समारोह के आरंभ में अतिथियों ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित किया।
उच्च शिक्षा मंत्री नेे वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप का स्मरण करते हुए श्रद्धापूर्वक नमन किया और हल्दीघाटी एवं महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े स्थलों और घटनाओं को याद किया तथा उनके आदर्शों पर चलने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि शौर्य-पराक्रम और साहस की प्रेरणा का संचार करने वाले महाराणा प्रताप मातृभूमि की सेवा और रक्षा के प्रति समर्पण के प्रतीक हैं और देश भक्त तथा देशप्रेमी हो तो महाराणा प्रताप जैसा। महाराणा प्रताप के जीवन चरित्र और मातृभूमि के प्रति सेवा कार्यों को जन-जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है।

उच्च शिक्षा मंत्री ने महाराणा प्रताप के जीवन से सम्बन्धित तिहासिक स्थलों के संरक्षण और विकास के लिए निरन्तर समपत सेवाओं और सर्वस्व योगदान पर बल दिया और कहा कि इस दिशा में मेवाड कम्प्लेक्स सहित विभिन्न योजनाओं के मीयम से प्रभावी प्रयास हुए हैं। इन स्थलों का हरसंभव समग्र विकास जरूरी है ताकि आने वाली पीढ़ियों तक देशभक्ति की भावनाओं का प्रभावी प्रेरणा संचार हो सके।

माहेश्वरी ने पुरातन स्थलों व इतिहास पुरुषों से संबंन्धित विरासतों के संरक्षण और विकास तथा व्यापक प्रचार-प्रसार की दृष्टि से मुख्यमंत्री की पहल पर राजस्थान धरोहर संरक्षण व प्रोन्नति प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि मेवाड़ के तिहासिक महापुरुषों के पेनोरमा सहित उनकी जीवन गाथाओं के चित्रण का आकर्षणकारी प्रदर्शन तिहासिक उपलब्धि है और इससे आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा प्राप्त होगी।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-three-day fair in Rajsamand on Maharana Pratap 478th birth anniversary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: maharana prataps, minister of higher education, maharana prataps life philosophy, rajsamand news, maharana pratap jayanti, maharana pratap samarasthali, haldighati khamanor, higher education minister, kiran maheshwari, mp hariom singh rathod, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, rajsamand news, rajsamand news in hindi, real time rajsamand city news, real time news, rajsamand news khas khabar, rajsamand news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved