• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोटा बनेगा स्मार्ट : सीएनजी से चलेंगे वाहन, पाइप लाइन से होगी गैस सप्लाई

Kota will become smart: Vehicle will run from CNG, gas supply from pipe line - Kota News in Hindi

कोटा। शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके पहले चरण में ऑटो और सिटी बसें सीएनजी से चलेगी। घरों में पाइप लाइन से गैस सप्लाई की जाएगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सीएनजी बसों को खरीदने के लिए आर्डर दिया जा चुका हैं। दोपहिया वाहनों में पांच हजार रुपये के कीट लगाकर ग्रीन ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए कोटा में तीन नए सीएनजी पंप और लगाए जाएंगे। राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड (आरएसजीएल) की ओर से इसका प्लान तैयार किया जा रहा है।
कोटा के गेल प्रोजेक्ट को आरएसजीएल ने हाथ में लिया है। ऐसे में कोटा शहर को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए ग्रीन ईंधन पर फोकस किया जा रहा है। इसी कड़ी में शहर के अधिक से अधिक वाहन सीएनजी से संचालित किए जाए। मौजूदा समय में तीन सीएनजी स्टेशन चल रहे हैं, जिससे चंद वाहन ही सीएनजी से चल रहे हैं। इसके दायरा को बढ़ाते हुए दोपहिया, ऑटो और सिटी बसों को भी इसके दायरे में लगाया जा रहा है। आरएसजीएल इसको लेकर प्रोजेक्ट तैयार किया है। सीएनजी के तीन स्टेशन अगले चार माह के भीतर लगा दिए जाएंगे। इसके साथ ही दोपहिया वाहनों को पांच हजार रुपये का किट उपलब्ध कराने का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा, जिसके बाद कोटा में सीएनजी से दोपहिया वाहन सीएनजी से चलने लगेंगे।

पाइप लाइन से घरों तक पहुंचेगी घरेलू गैस
आरएसजीएल के एमडी रवि अग्रवाल ने बताया कि कोटा में सीएनजी से वाहन संचालित करने के साथ ही अगले चार माह के भीतर शहर के 4000 घरों में पाइप लाइन के जरिए घरेलू गैस पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। अभी केवल 382 घरों में ही घरेलू गैस पाइप लाइन के जरिए गैस पहुंचाया गया है। अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिले। छावनी क्षेत्र में 1800 घरों को दो माह के भीतर घरेलू गैस पाइप लाइन के जरिए जोड़ा जाएगा। अपार्टमेंट पर भी फोकस किया जा रहा है। इसके लिए बिल्डरों को भी जोड़ा जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kota will become smart: Vehicle will run from CNG, gas supply from pipe line
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan, kota, smart city, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
loading...
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved