• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान में एक क्लिक पर होंगे - सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के छात्र ,छात्रावास और विद्यालय, आखिर कैसे, यहां पढ़ें

There will be one click in Rajasthan - Social Justice Empowerment Department students, hostels and schools, - Jaipur News in Hindi

जयपुर । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव डॉ0 समित शर्मा ने विभागीय छात्रावास और आवासीय विद्यालयों की प्रोफाइल, कार्यप्रणाली और मॉनिटरिंग सिस्टम को ई-प्लेटफार्म पर लाने की विस्तृत गाइड लाइन देते हुए विभागीय अधिकारियों को शीघ्र ही इसके लिए पोर्टल तैयार करने के निर्देश दिये डॉ. समित शर्मा ने बुधवार को विभागीय अधिकारियों के साथ मैराथन मीटिंग की और कार्यो की योजनावार समीक्षा करते हुये इस बाबत निर्देश दिये।
छात्रावास प्रबन्धन, मासिक निगरानी और शिक्षण प्रबन्धन विकसित करने के उददेश्य से तैयार किये जा रहे इस पोर्टल के बारे में चर्चा करते हुये उन्होंने कहा कि इससे छात्र-छात्रावास और आवासीय विद्यालयों की जानकारी और प्रगति का विवरण एक क्लिक पर न सिर्फ उपलब्ध रहेगा बल्कि इससे कार्यप्रणाली में पारदर्शिता भी आयेगी।
डॉ. शर्मा ने बताया कि ई-प्लेटफार्म से छात्रावासों और आवासीय विद्यालयों की व्यवस्थागत खामियों को दूर करने में आसानी तो रहेगी साथ ही ‘जीरो करप्शन‘ का लक्ष्य साधने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से प्रतिदिन की उपस्थिति, पोशाक और स्टेशनरी का डीबीटी भुगतान, राशन खरीद, उपभोग, स्टॉक, मांग-आपूर्ति, विद्यालयों में प्रत्येक कालांश में पढ़ाई, शिक्षण का स्तर आदि की नियमित मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित किया जा सकेगा।
विद्यार्थी की ई-प्रोफाईल -
पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक बच्चे के व्यक्तित्व, उसकी प्रतिभा, उपलब्धियॉ, सफलता, कमियां, पुरस्कार, परीक्षा परिणाम आदि की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध रहेगी।
विभागीय निर्माण कार्यो की समीक्षा-
बैठक में शासन सचिव ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से कराये जा रहे निर्माण कार्यो की समीक्षा भी की। उन्होंने देवनारायण योजना में गत वर्षो के लम्बित छः निर्माण कार्यो को 31 मार्च, 2022 तक पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को पाबन्द किया। साथ ही सात छात्रावासों में से पांच की टेन्डर प्रक्रिया को शीघ्र शुरू करने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा सज्जनगढ़ छात्रावास का कार्य शीघ्र शुरू कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने भरतपुर छात्रावास के लिए पुराने भवन को तुड़वाने की कार्यवाही के लिये शासन सचिव ने भरतपुर कलक्टर से वार्ता की। उन्होंने निर्देश दिए कि जमवारामगढ के छात्रावास में भूमि आवंटन एवं चिन्हीकरण में आ रही समस्या के समाधान के लिए संबंधित जोन अधिकारी से वार्ता एवं मौका चिन्हित कर कार्यवाही करवाएं। शासन सचिव ने मूण्डला अम्बेडकर पीठ में 200 फीट सम्पर्क सड़क के संबंध में जयपुर विकास प्राधिकरण, आयुक्त से दूरभाष पर वार्ता की। उन्होंने जामडोली विमंदित गृह परिसर का पूर्ण रूप से रख रखाव व सौन्दर्यकरण किये जाने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There will be one click in Rajasthan - Social Justice Empowerment Department students, hostels and schools,
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan - social justice empowerment department, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved