• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

नाहरगढ़-आमेर में पर्यटकों के लिए हेरिटेज वाटर वाक

जयपुर। यदि पर्यटकों का कोई समूह नाहरगढ़ किले एवं आमेर महल की अनूठी जल संरक्षण प्रणालियों के बारे में जानना चाहता है तो यहां हेरिटेज वाटर वाॅक की व्यवस्था उपलब्ध है। इसके लिए राजस्थान सरकार के पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा ‘हेरिटेज वाटर वाॅक‘ के साथ मिलकर इसका आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान सरकार के पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक, हृदेष शर्मा ने आज यह जानकारी दी।

शर्मा ने बताया कि नाहरगढ़ किले एवं आमेर महल में आयोजित दो घंटे की यह वाॅक राजस्थान की संस्कृति में जल के महत्व एवं हमारे पूर्वजों के ज्ञान को दर्शाने के उद्देश्य से तैयार की गई है। नाहरगढ़ के भव्य किलों एवं आमेर महल में लुप्त कहानियों को जानने के साथ-साथ यह वाॅक जंगल में घूमने का आनंद और इन किलों की भव्यता देखने का अवसर भी प्रदान करती है।

अतीत में उपलब्ध जल संरक्षण की जटिल तकनीक वाटर वाॅक के प्रतिभागियों को आश्चर्यचकित कर देती है। ये वाटर वाॅक वर्ष 2015 से आयोजित की जा रही है। रेन वाटर (रिसर्च, एडवोकेसी एंड इनोवेशन इन वाटर) के नीरज दोषी द्वारा संचालित यह वाॅक पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग तथा जयपुर विकास प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित की जाती हैं। इन वाॅक के आयोजन का समय नाहरगढ़ किले में प्रातः 6 बजे से सायं 5 बजे और आमेर महल में सर्दियों में प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तथा ग्रीष्मकाल में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajasthan Heritage Water Walk for Tourists in Nahargarh-Amer
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: director hridesh sharma, department of archeology and museum, heritage water walk, heritage water walk in amer and nahargarh, rajasthan heritage water walk, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved