• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान में प्रवासी श्रमिकों के लिए पंजीयन कर रोजगार पाने का अवसर, यहां देखें

Opportunity to get employment by registering for migrant workers in Rajasthan - Jaipur News in Hindi

जयपुर । कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण बाहरी प्रदेशों से जयपुर पहुंचे प्रवासी राजस्थानी श्रमिक एवं अन्य व्यक्ति रोजगार प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण https://rajkaushal.rajasthan.gov.in पर करा सकते हैं। इस वेबसाइट पर पंजीकरण कराने से वे उन नियोक्ताओं, जैसे उद्योग, व्यापार, प्रषिक्षण संस्थान के सम्पर्क में आ सकेंगे, जिन्हें श्रमिकों या अन्य जनशक्ति की आवश्यकता है। रोजगार पाने के इच्छुक प्रवासी श्रमिक एवं अन्य व्यक्ति अपने आधार नम्बर या मोबाइल नम्बर के जरिए भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
जिला कलक्टर डाॅ.जोगाराम ने बताया क राज कौशल पोर्टल पर पंजीकरण कराने के कई तरीके हैं। ई-मित्र पर जाकर भी पंजीयन कराया जा सकता है। इसके अलावा sso.rajasthan.gov.in में अथवा rajkhaushal.rajasthan.gov.in के माध्यम से भी पंजीकरण कराया जा सकता है। पंजीयन के समय आवेदक को उसकी रोजगार की स्थिति, सेवा की श्रेणी, कार्य का प्रकार, शैक्षणिक योग्यता, तकनीकी योग्यता, प्रशिक्षण की आवष्यकता जैसी सूचनाएं भरनी होंगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि इसी तरह कोई नियोक्ता भी अपनी SSO ID का उपयोग कर स्वयं अथवा ईमित्र कियोस्क के जरिए इस पोर्टल पर अपना पंजीयन करवा सकता है। इसके लिए उसे अपना बिजनेस रजिस्ट्रेशन नम्बर डालना होगा। साथ ही उसे किस तरह के श्रमिक या जनषक्ति की आवश्यकता है, यह विवरण भरना होगा। इसके बाद उसे पंजीकरण के बारे में एसएमएस से सूचित कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पोर्टल पर पंजीकरण करवाने वाले श्रमिक इस पोर्टल पर अपना प्रोफाइल देख सकेंगे एवं बाद में अपडेट भी कर सकेंगे। साथ ही अपने नए कौषल के बारे में जानकारी दे सकेंगे, यह भी बता सकेंगे कि रोजगार प्राप्ति के सम्बन्ध में उनकी वर्तमान स्थिति क्या है। वे अपनी सेवा की श्रेणी व कार्य के आधार पर उपलब्ध रोजगार की तलाष कर सकते हैं।
डाॅ.जोगाराम ने बताया कि अगर श्रमिकों को कोई रोजगार पसंद आता है और वह उसमें अपनी रूचि प्रदर्षित करता है तो सम्बन्धित नियोक्ता को उसकी जानकारी दे दी जाएगी। मोबाइल नम्बर के जरिए आपस में सम्पर्क भी किया जा सकता है। आवेदन के बाद की स्थिति भी इस पोर्टल पर वह अपने खाते में देख सकता है और अगर उसे प्रषिक्षण की आवष्यकता प्रतीत होती है तो इसके लिए भी आवष्यकता दर्ज करा सकता है।
जिला कलक्टर ने बतााया कि राज कौशल पोर्टल पर नियोक्ता भी अपने प्रोफाइल को अपडेट कर सकते हैं और संस्थान में रोजगार की आवश्यकता को दर्ज करा सकते हैं। इस आवष्यकता के आधार पर उपलब्ध श्रमिक जनषक्ति उनको पोर्टल पर दिखाई देगी। इस लिस्ट में से किसी का भी प्रोफाइल देख नियोक्ता उसे एसएमएस भेजकर या फोन कर सम्पर्क कर सकेगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि पोर्टल पर कोविड प्रवासी श्रमिकों के अलावा भी विभिन्न प्रकार की जनषक्ति (संन्निर्माण श्रमिक, पंजीकृत बेरोजगार, आरएसएलडीसी प्रषिक्षित, आईटीआई प्रषिक्षित) का डेटाबेस उपलब्ध है। इसी तरह बिजनेस रजिस्टेªषन नम्बर अथवा उद्योग आधार नम्बर के आधार पर उद्योग, व्यापार एव प्रषिक्षण संस्थानों का भी डेटाबेस उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल श्रमिक एवं नियोक्ताओं के लिए एक माध्यम, एक मंच है। श्रमिक को नियोक्ता की प्रामाणिकता एवं नियोक्ता को श्रमिक का कौशल स्वयं जांचना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Opportunity to get employment by registering for migrant workers in Rajasthan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: migrant workers in rajasthan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved