• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मूंग उत्पादक 20 केन्द्रों पर 10 प्रतिशत पंजीयन सीमा को बढ़ाया

Moong growers increase 10 percent registration limit at 20 centers - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रबंध निदेशक राजफैड सुषमा अरोड़ा ने बुधवार को बताया कि अजमेर, नागौर, टोंक, सीकर एवं जैसलमेर जिलों में क्रय केन्द्र की क्षमता के अनुसार कुछ केन्द्रों पर पंजीयन पूरा हो चुका है। उक्त जिलों में अधिक मूंग उत्पादन की स्थिति में 20 केन्द्रों पर पंजीयन की सीमा को 10 प्रतिशत और बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि गुरूवार से इन जिलों में पंजीयन पुनः प्रारम्भ हो जाएगा।

अरोड़ा ने बताया कि दो दिनों में 70 हजार से अधिक किसानों ने समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफलीके लिए पंजीयन करा लिया है। उन्होंने बताया कि 323 खरीद केन्द्र स्थापित किये गये है।

उन्होंने बताया कि किसानों का जिले में स्थित तहसीलवार उत्पादन एवं क्रय केन्द्र की क्षमता के अनुपात में अधिकतम 120 प्रतिशत पंजीयन किये जा रहे है। मूंग के पंजीयन की ओर किसानों का अधिक रूझान है। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले के अराई, चूरू के तारानगर व सादुलपुर, जयपुर के दूदू, फागी व मोजमाबाद, जैसलमेर के चांधन, पोकरण व राजमथाई, नागौर जिले के कुचामन, गच्छीपुरा, जायल, डेगाना, डीडवाना, नागौर, परबतसर, मेडता व लाडनू, सीकर जिले में सीकर एवं टोंक जिले के मालपुरा केन्द्र की पंजीयन सीमा पूर्ण हो गई है।

प्रबंध निदेशक, राजफैड ने बताया कि कृषकों द्वारा पंजीयन सीमा बढाई जाने की मांग एवं कृषकों को समर्थन मूल्य योजना का अधिकाधिक लाभ प्रदान करने के लिए उक्त केन्द्रों पर 10 प्रतिशत ओर पंजीयन करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। किसान उक्त केन्द्रो पर 17 अक्टूबर से पंजीयन करा सकते है। पंजीयन की समय समय पर समीक्षा कर अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित किये जाने का प्रयास किया जाएगा।

सुषमा अरोडा़ ने बताया कि किसानों की समस्या के समाधान हेतु राजफैड स्तर पर टोल फ्री हेल्पलाईन नम्बर 1800-180-6001 प्रातः 9 से 7 बजे तक प्रारम्भ कर दिया गया है जिस पर किसान अपनी समस्याओं को हेल्पलाईन नम्बर पर दर्ज करा सकते हैं अथवा अपनी शिकायत/समस्या को लिखित मेंराजफैड मुख्यालय में स्थापित कॉल सेन्टर पर rajfed. kisansamadhan@gmail.com पर मेल भेज सकते है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Moong growers increase 10 percent registration limit at 20 centers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: managing director rajfad sushma arora, ajmer, nagaur, tonk, sikar, jaisalmer districts, purchasing center capacity, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved