• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पूर्ण गोपनीयता के साथ आयोजित की जाए बोर्ड परीक्षाएं: गोविन्द सिंह डोटासरा

Board of Secondary Education examinations from March 5 to April 3 - Jaipur News in Hindi

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं इस बार 5 मार्च को प्रारंभ होगी तथा 3 अप्रैल को समाप्त होगी। बोर्ड परीक्षाओं में इस बार 20 लाख 56 हजार 552 पंजीकृत परीक्षार्थी परीक्षाएं देंगे।
शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में आयोजित उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक में सोमवार को यह जानकारी दी गई। डोटासरा ने बताया कि परीक्षाओं के दोरान रेस्मा लागू रहेगा। परीक्षाओं के अंतर्गत जिलों में तहसीलदार उड़नदस्तों का गठन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक (व्यवसायिक) एवं वरिष्ठ उच्च माध्यमिक परीक्षाएं 5 मार्च को प्रारंभ होगी तथा 3 अप्रेल को समाप्त होगी। इसी प्रकार उच्च माध्यमिक (व्यवसायिक) एवं प्रादेशिक परीक्षाएं 12 मार्च को प्रारंभ होगी तथा 24 मार्च को समाप्त होगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार 20 लाख 56 हजार 552 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है। उन्होंने बताया कि उच्च माध्यमिक परीक्षा के अंतर्गत 8 लाख 65 हजार 895 परीक्षार्थी, माध्यमिक परीक्षा के लिए 11 लाख 79 हजार 830, उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए 3 हजार 894 तथा प्रवेशिका परीक्षा के अंतर्गत 6 हजार 978 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। परीक्षा के लिए प्रदेश में 5674 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें 62 संवेदनशील और 30 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं।

डोटासरा ने बताया कि परीक्षाओं कीे पारदर्शी प्रक्रिया के साथ गोपनीयता सुनिष्चित करने के लिए प्रदेष के सभी संवेदनषील, अति संवेदनषील परीक्षा केन्द्रों एवं 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण एवं वितरण केन्द्रों सहित लगभग 300 केन्द्रों पर सी.सी.टी.वी. द्वारा निगरानी रखी जाएगी। उन्हाेंने बताया कि दौसा, करोली, सीकर, नागौर, झुन्झुनु, सवाईमाधोपुर, जोधपुर तथा बाडमेर जिलों के सभी परीक्षा केन्द्रों पर (सी.सी.टी.वी. कैमरा लगे केन्द्रों को छोड़कर) विडियोग्राफी भी विशेष रूप से करवाई जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट निर्देश दिए कि गत वर्ष की परीक्षाओं में संटिक लापरवाह अथवा खण्डित कार्मिकों को इस वर्ष की परीक्षाओं में नियुक्त नहीं किया जाए।

षिक्षा मंत्री डोटासरा ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान सभी निजी विद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर अनिवार्यतः माइको ओब्जर्वर नियुक्त होंगे। केंद्राधीक्षक या अन्य नियुक्त स्टाफ के विरूद्ध प्रात परीक्षा संबंधित किसी भी शिकायत पर त्वरित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा के अधीन विशेष प्रकोष्ठ का गठन करने लिए भी उन्होंने निर्देश दिए।
डोटासरा ने बैठक के दौरान परीक्षाओं की गोपनीयता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही अथवा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता यही होनी चाहिए कि बोर्ड परीक्षाएं पूर्ण गोपनीय तरीेके से हों और बोर्ड की साख बनी रहे। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं की गोपनीयता के संबंध में बोर्ड स्तर पर किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ सख्त से सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान प्रश्न पत्रों की सुरक्षा की दृष्टि से विशेष व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित की जाए। उन्होंने संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों को विशेष ध्यान में रखते हुए वहां परीक्षाओं की गोयपनीयता को सभी स्तरों पर प्रभावी रूप में बरकरार रखे जाने की भी अधिकारियों को हिदायत दी। बैठक में बताया गया कि दौसा, करोली, सवाईमाधोपुर, सीकर, नागौर, झुन्झुनूं, जोधपुर व बाड़मेर जिलो में सीसीटीवी युक्त लगे केन्द्रों को छोड़कर शत-प्रतिशत केन्द्रों पर वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

डोटासरा ने कहा कि भविष्य के लिए परीक्षाओं की गोपनीयता एवं पारदर्शिता हेतु राज्य के शत-प्रतिशत परीक्षा केन्दों की वीडियोग्राफी अथवा सीसीटीवी लगवाने की कार्ययोजना पर भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड गंभीरता से विचार करें। उन्होंने थानों से दूर स्थित परीक्षा केन्द्रों के प्रश्नपत्र पुलिस चौकी पर रखे जाने, परीक्षा उड़नदस्ते के साथ एक-एक पुलिसकर्मी भेजे जाने, एकल व नोडल परीक्षा केन्द्रों तथा उत्तर पुस्तिका संग्रहण वितरण केन्द्रों पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा हेतु होमगार्ड की व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि द्वितीय चरण में वितरित होने वालेप्रश्न पत्रों को कोषागार अथवा पुलिस लाईन में सुरक्षित रखने की व्यवस्था की जाएगी। यह भी बताया गया कि बोर्ड परीक्षाओं की प्रभावी प्रशासनिक व्यवस्थाओं के लिए एक मार्च से परीक्षाओं की समाप्ति तक प्रातः 7 से रात्रि 9 बजे निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान के कार्यालय में एवं नियंत्रक कक्ष स्थापित किया जाएगा।

बैठक में शिक्षा विभाग की शासन सचिव मंजू राजपाल ने परीक्षाओं सें संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं को प्रभावी रूप में सुनिश्चित किए जाने, जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला परीक्षा संचालन समितियां गठित करने आदि के लिए निर्देश दिए। गृह विभाग के शासन सचिव एन.एल. मीणा ने पुलिस विभाग से संबंधित व्यवस्थाओं और जिलो में की जाने वाली व्यवस्थाओं के बाारे में जानकारी दी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासक एवं निदेशक माध्यमिक शिक्षा श्री हिमांशु गुप्ता तथा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बोर्ड द्वारा की जा रही परीक्षाओं के तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड सहित बड़ी संख्या में शिक्षा विभाग तथा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Board of Secondary Education examinations from March 5 to April 3
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ajmer, ajmer board, board of secondary education, \r\nsecondary education board examinations, march 5 to april 3, board examinations, education minister govind singh dotasara, jaipur news, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved