• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जनसंख्या नियंत्रण में और बेहतर भूमिका निभा सकती हैं आशा सहयोगिनियां : चिकित्सा मंत्री

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि समुदाय स्तर पर आशा सहयोगिनी विभिन्न चिकित्सा योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने कहा कि यूं तो आशाएं अपने क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रही हैं लेकिन यदि परिवार नियोजन के मामले में आमजन को और अधिक जागरूक करें तो जनसंख्या नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

डाॅ. शर्मा शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित आशा सहयोगिनियों की ब्लाॅक स्तर से राज्य स्तर की प्रथम त्रैमासिक वीडियो काॅन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रजनन दर वर्तमान में 2.6 है जो कि चिंतनीय विषय है। आशा सहयोगिनी के साथ आमजन को इस आंकड़े को 2.1 पर लाने का प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग और आशाओं के सहयोग से पिछले सालों में मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में खासी कमी देखने को मिली है।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि समुदाय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आशा सहयोगिनी स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच उपलब्धता सुनिश्चित करने का काम करती हैं। गर्भवती महिला, नवजात शिशु के साथ गांव में निवास करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाएं उपलब्ध कराने काम भी इनके द्वारा किया जाता है। उन्होंने आशा संवाद के माध्यम से बाड़मेर, अजमेर, जैसलमेर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ सहित कई जिलों की आशाओं से टीकाकरण, परिवार नियोजन, संस्थागत प्रसव, चैकअप, मौसमी बीमारियों के दौरान सर्वे आदि कई विषयों पर बातचीत की। उन्होंने अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा आशाओं का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित करने पर भी जोर दिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-ASHA collaborators can play a better role in population control by making people aware: Medical Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: medical and health minister dr raghu sharma, awareness to the common man, population control, asha sahyogin, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved