• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे ट्रिपिंग रहित घरेलू विद्युत आपूर्ति की जाए-पुष्पेन्द्र सिंह

24-hour trippingless home power supply to rural areas - Pushpendra Singh - Jaipur News in Hindi

जयपुर। ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह ने तीनों विद्युत वितरण निगमों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे सिंगल फेस घरेलू विद्युत एवं कृृषि के लिए निर्धारित ब्लॉक में ट्रिपिंग रहित बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए और शटडाउन लिया जाना आवश्यक हो तो इसकी पूर्व में समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित करवाई जाए।
पुष्पेन्द्र सिंह बुधवार को वीडियों कॉन्फेंस के माध्यम से तीनों डिस्कॉम में विद्युत आपूर्ति, कृषि व घरेलू कनक्शन जारी करने की प्रगति, विद्युत विपत्र व आडिट रिकवरी से सम्बन्धित मामलों की समीक्षा करते हुए डिस्कॉम अधिकारियों को कहा कि ब्लॉक आपूर्ती के दौरान ट्रिपिंग आती है तो उसकी पूर्ती की जाए। बकाया राशि की वसूली के लिए पुष्पेन्द्र सिंह ने निर्देश दिए कि एक साल से अधिक की बकाया राशि के मामलों में विद्युत सम्बन्ध विच्छेद व अन्य कार्यवाही करें और एक वर्ष से कम अवधि की बकाया वसूली के लिए उपभोक्ताओं को समझाइश कर बकाया राशि की वसूली करने का प्रयास करें। बिल से सम्बन्धित शिकायतों के समाधान के लिए सभी अधीक्षण अभियन्ता प्रत्येक सब-डिवीजन में जाएं और इसकी सूचना समाचार पत्रों में देते हुए जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर प्राथमिकता से इसका समाधान किया जाए। एक साथ आने वाले बिल की राशि में 15 प्रतिशत कम कर शेष राशि की किश्तें कर राहत दी जाए।
ऊर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि आडिट की बकाया राशि के प्रकरणों में पहले 15 दिन का नोटिस देकर उसकी सुनवाई करने के बाद ही राशि को बिल में जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि टीसीओएस की गाईडलाईन का पूर्ण पालन किया जाए और कनेक्शन आवेदन की 200 रुपए की फीस नही ली जाए, सार्वजनिक अवकाश के दिन और कार्य दिवस में अपरान्ह 1.30 के बाद कनेक्शन काटने की कार्यवाही नही की जाए। इसके साथ ही जले हुए ट्रांसफार्मर के स्थान पर दूसरा ट्रांसफार्मर लेने के लिए लाने वाले उपभोक्ता को परिवहन लागत 700 रुपए के तुरन्त भुगतान के लिए कार्य योजना बनाई जाए।
प्रमुख शासन सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा कि लक्ष्य के अनुसार कम किए गए लॉस को बरकरार रखते हुए और कम करने की कार्यवाही की जाए और जनवरी, 2012 तक के लम्बित कृषि कनेक्शनों को निर्देशानुसार दो चरणों में मांग पत्र जारी कर आगामी वर्ष में कनेक्शन देना सुनिश्चित किया जाए। डिस्काम्स अध्यक्ष श्रीमत् पाण्डे ने कहा कि मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान का कार्य मार्च तक पूरा कर लिया जाए और आगामी वित्तीय वर्ष के लिए लॉस कम करने का सर्किल वाईज रोड मैप बनाकर कार्य किया जाए।
जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक आर.जी.गुप्ता ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय योजना के अन्तर्गत घरेलू कनेक्शन देने का कार्य तेजी से किया जा रहा है और इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है। ग्रामीण फीडरों पर 24 घण्टे बिजली आपूर्ति की निगरानी के लिए कन्ट्रोल रुम स्थापित कर दिया गया है और सभी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए है कि बिना अखबार में सूचना दिए बिजली बन्द करेंगे तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि बिजली व्यवस्था चाक चौबन्द रखें और संवेदनशील रहकर कार्य करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-24-hour trippingless home power supply to rural areas - Pushpendra Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, jaipur news, minister of state for power pushpendra singh instructed the officials, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved