• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंजाब में 52 हज़ार से अधिक रजिस्ट्रियां हुई ऑनलाइन

More than 52 thousand Registry online in Punjab - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की हिदायतों पर राजस्व विभाग द्वारा शुरू की गई क्लाउड -बेसड एन.जी.डी.आर.एस (नेशनल जैनरिक डाक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन व्यवस्था) ऑन-लाईन सम्पत्ति रजिस्ट्रेशन प्रणाली कामयाबी के साथ चल रही है। नवंबर 2017 से शुरू हुए इस प्रोजैक्ट के द्वारा राज्य में मई के आखिरी सप्ताह तक 52859 के करीब ऑन -लाईन रजिस्टरियां हो चुकी हैं।

इससे पहले राजस्व मंत्री स. सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने अपना पदभार संभालते ही निर्देश दिए थे कि पंजाब के लोगों को सम्पत्ति रजिस्ट्रेशन का काम पारदर्शी, सरल और सभ्य प्रणाली के द्वारा प्रदान किया जाये।

इस संबंधी जानकारी देते एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह प्रक्रिया राज्य के 13 जिलों के 79 सब -रजिस्ट्रार और जुवाइंट सब -रजिस्ट्रार दफ्तरों में चल रही है जिनमें मोहाली, फतेहगड़ साहिब, रूपनगर, फरीदकोट, पठानकोट, कपूरथला, बठिंडा, फाजिल्का, पटियाला, एसबीएस नगर, श्री मुक्तसर साहिब, फिऱोज़पुर और मानसा शामिल हैं। इन जि़लों के अलावा मोगा और आदमपुर में इसको पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर शुरू किया गया था और वहाँ भी यह प्रोजैक्ट कामयाबी से चल रहा है। एन.जी.डी.आर.एस के पोर्टल पर ऑन -लाईन सम्पत्ति रजिस्ट्रेशन की सुविधा के शानदार नतीजे सामने आ रहे हैं।

उन्होंने आगे बताया कि इस नई प्रणाली के शुरू होने के बाद एस.ए.एस नगर में मई 2018 के आखिरी सप्ताह तक कुल 17497 ऑन -लाईन सम्पत्तियों की रजिस्ट्रेशनें हो चुकी हैं और कोई भी मैनुअल रजिस्ट्रेशन नही की गई। जबकि बठिंडा में 5354, फरीदकोट में 3674, फतेहगड़ साहिब में 3100, फाजिल्का में 1474, फिऱोज़पुर में 293, कपूरथला में 4547, मानसा में 166, पठानकोट में 1757, पटियाला में 4902, रूपनगर में 3066, एसबीएस नगर में 613, श्री मुक्तसर साहिब में 1681, मोगा 3503 और आदमपुर में 1232 ऑन -लाईन रजिस्टरियाँ की गई।

उन्होंने बताया कि मैनुअल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के स्थान पर ऑन -लाईन सम्पत्ति रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अपनाने के सार्थक नतीजे सामने आए हैं। नवीन प्रणाली राज्य में कामयाबी के साथ चल रही है और लोगों का भरोसा भी दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। उन्होंने बताया कि जल्दी ही यह प्रणाली राज्य के बाकी रहते जिलों में भी शुरू कर दी जायेगी।

उन्होंने बताया कि ऑन -लाईन सम्पत्ति रजिस्ट्रेशन की यह आधुनिक प्रणाली बहुत सरल और सुविधाजनक है। इसमें बहुत सी विशेषताएं हैं जैसे कि लोगों को 24&7 (चौबीस घंटे) रजिस्ट्रेशन के विवरण और अपनी सम्पत्ति संबंधी दस्तावेज़ अपलोड करने की सुविधा, आटोमैटिक स्टैंप ड्यूटी कैलकूलेट करने की सुविधा, कुलैकटर रेटों पर आधारित रजिस्ट्रेशन फीस और अन्य फ़ीसों की जानकारी के अलावा करार नवीसों पर अनावश्यक निर्भरता को कम करना आदि शामिल है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ख़त्म होने के उपरांत संबंधित व्यक्ति को एक मोबाइल संदेश भेज दिया जाता है जिससे धोखाधड़ी की कोई गुंजाईश न रहे। इस प्रणाली के द्वारा ऑन -लाईन मुलाकात का समय लेने की सुविधा है जिससे लोग अपनी मर्जी और सुविधा के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए समय और तारीख ले सकते हैं जिससे परेशानी से बचा जा सके।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-More than 52 thousand Registry online in Punjab
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: registry online in punjab, department of revenue, punjab chief minister, capt amarinder singh, on-line property registration system, revenue minister punjab, sukhbinder singh sarkaria, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved