• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंद्रह दिनों में छप्पड़ों की सफ़ाई मुहिम को पूरा कर लिया जायेगा: पन्नू

Chhapad cleaning campaign will be completed in fifteen days: Pannu - Punjab-Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़/मोहाली। पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने शनिवार को यहां विभाग द्वारा राज्य भर में शुरू की गई छप्पड़ों की सफ़ाई मुहिम की प्रगति का जायजा लेने के बाद विभाग के अधिकारियों को कहा कि इस मुहिम में गाँवों के लोगों के अधिक-से-अधिक सम्मिलन को यकीनी बनाया जाये। उन्होंने कहा कि इस मुहिम के इच्छुक नतीजे तभी हासिल किये जा सकते हैं अगर गाँवों के लोग इस कार्य को अपना प्रारंभिक फर्ज समझ कर अपनाएं।

पंचायत मंत्री बाजवा ने विभाग के अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा संबोधन करते हुए कहा कि गाँवों के छप्पड़ों में से हर साल कीचड़ निकालकर इनको साफ रखना इसलिए लाजि़मी है क्योंकि इससे बारिश का पानी धरती में डाल कर इसका स्तर ऊँचा उठाने में मदद मिलती है।

उन्होंने कहा कि इस समय पंजाब के सामने सबसे बड़ी चुनौती ख़तरनाक हद तक नीचे जा रहे भूमिगत जल के स्तर को रोकना है। बाजवा ने अधिकारियों को कहा कि इस मुहिम के अंतर्गत गाँवों के लोगों को पानी को सोच समझ कर प्रयोग करने सम्बन्धी भी जागरूक किया जाये।

बाजवा ने अधिकारियों को कहा कि वह हर ब्लॉक के कम-से-कम पाँच गाँवों में निकासी पानी को संशोधित करके पुन: बरतने का सीचेवाल मॉडल लागू करें जिससे इस मॉडल को अपनाने के लिए दूसरे गाँवों के लोगों को भी उत्साहित किया जा सके। उन्होंने कहा कि गाँवों के लोगों में साझे काम करने की अथाह शक्ति है, जरूरत सिर्फ उनको योग्य नेतृत्व देने की है।

पंचायत मंत्री ने इस मुहिम में बेहतरीन कारगुज़ारी दिखाने वाले अधिकारियों की सराहना करते हुए थोड़ा पीछे रह गए अधिकारियों को कहा कि आने वाले दिनों में वह और मेहनत करें। बाजवा ने फील्ड अधिकारियों को यह भी कहा कि वह इस मुहिम को अगले साल से और असरदार ढंग से लागू करने के लिए अपने सुझाव और इस साल आईं दिक्कतों सम्बन्धी विस्तार सहित रिपोर्ट जरूर भेजें।

इससे पहले विभाग के वित्तीय सचिव ने छप्पड़ों की सफ़ाई मुहिम की ब्लॉक संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के कुल 13,124 गाँवों में से 6399 गाँवों के छप्पड़ों की सफ़ाई का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है, जिनमें से 2699 गाँवों के छप्पड़ों में से पानी और 926 गाँवों के छप्पड़ों में कीचड़ भी निकाला जा चुका है।

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के डायरैक्टर काहन सिंह पन्नू ने इस मौके पर अपने संबोधन में अधिकारियों को कहा कि आने वाले पंद्रह दिनों में छप्पड़ों की इस सफ़ाई मुहिम को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि जहाँ बहुत से अधिकारी पूरी तनदेही से मुहिम की सफलता के लिए काम कर रहे हैं वहीं कई स्थानों पर केवल खानापूर्ती की उदाहरणें भी सामने आईं हैं जो इस मुहिम के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकती हैं। पन्नू ने कहा कि वह इन तीन छुट्टियों में पंजाब के सभी जिलों का दौरा करके मुहिम का मौके पर जाकर जायज़ा लेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chhapad cleaning campaign will be completed in fifteen days: Pannu
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tattatya rinder singh bajwa, cleaning of chappar, cleaning campaign complete, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, punjab-chandigarh news, punjab-chandigarh news in hindi, real time punjab-chandigarh city news, real time news, punjab-chandigarh news khas khabar, punjab-chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved