• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मील का पत्थर साबित होगी निफ्टम में स्थापित लैब : हरसिमरत कौर बादल

सोनीपत। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में भारत एक उभरती हुई शक्ति है और भविष्य में इस क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं हैं। इन संभावनाओं को देखते हुए निफ्टम में उष्मायन केंद्र एवं खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला का शुभारंभ किया गया है। इस प्रयोगशाला का प्रयोग खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े लोग और किसान भी उठा सकते हैं।

हरसिमरत कौर बादल सोनीपत में निफ्टम में प्रयोगशाला का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित विद्यार्थियों एवं विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि इस लैब में पांच तरह की टेस्टिंग की सुविधाएं होंगी। इनमें रेडी टू इट (खाने को तैयार) पदार्थों, दूध एवं डेयरी उत्पाद, फल और सब्जियों की प्रसंस्करण, मीट और पोल्ट्री उत्पाद, खाद्य शोध के लिए पायलेट प्लांट तैयार किए गए हैं। यह पांच फूड टेस्टिंग लैब इंडिया की रेफरल लैब होगी। पूरे भारत के किसी भी हिस्से से जो भी आयात निर्यात के लिए उत्पाद होंगे उन्हें प्रमाणीकरण का सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाया जाएगा। इस लैब का उभरते हुए और छोटे उद्यमी भी लाभ उठा सकते हैं और यहां प्रशिक्षण प्राप्त करके अपना उद्योग स्थापित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-lab established in NIFTEM will be aprove Milestone said Harsimrat Kaur Badal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union food processing industries minister, harsimrat kaur badal, food processing unit, lab in niftem, harsimrat kaur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sonipat news, sonipat news in hindi, real time sonipat city news, real time news, sonipat news khas khabar, sonipat news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved