• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

खंडहर में चल रहा था विस्फोटक बनाने का अवैध कारखाना

Illegal factory to build explosive in ruins - Hisar News in Hindi

हांसी (हिसार)। इलाके के ढाणी कुतुबपुर रोड पर एक खंडहरनुमा मकान में कई दिनों से गुपचुप में विस्‍फोटक बनाने की फैक्‍टरी चल रही थी। पुलिस ने जब सूचना मिलने पर जांच की तो उनके होश फाख्ता हो गए।
वहां से करीब पांच क्विंटल कच्चा बारूद सहित तेजाब, केसीएल के पानी के ड्रम और यूरिया बरामद हुआ। फैक्‍टरी में विस्‍फोटक तैयार करने के बाद उसे दूसरे राज्‍याें में भेजा जाता था। पुलिस ने फैक्टरी में काम कर रहे चार लोगों को हिरासत में ले लिया। हालांकि पकड़े गए लोगों का कहना है कि यह विस्फोटक खनन के लिए तैयार किया जाता है।

पुलिस को जानकारी मिली थी कि हांसी के नजदीक एकढाणी कुतुबपुर रोड पर स्थित इस खंडहरनुमा मकान में अवैध तरीके से विस्फोटक बनाने की फैक्टरी चल रही है। इस दौरान पुलिस ने फैक्टरी में विस्फोटक सामग्री तैयार कर रहे ढाणी कुतुबपुर के कुलदीप के अलावा उत्तरप्रदेश के रहने वाले भोला, जीतू और एक अन्य व्यक्ति को हिरासत में ले लिया।

मालिक का कोई सम्पर्क सूत्र नहीं

फैक्टरी में काम करने वाले कुलदीप व भोला ने बताया कि यहां तेजाब, यूरिया और अन्‍य सामग्री से विस्‍फोटक तैयार किया जाता था। ड्रम में करीब 20 फीसद तेजाब डालकर उसमें यूरिया व अन्य मैटीरियल घोल कर इसे भट्ठी पर पकाया जाता था। इसके बाद ड्रम में केमिकल डालकर पके हुए मैटीरियल को उसमें मिला दिया जाता था। इसके बाद इसे 7-8 दिन फ्रीजर में रखा जाता था। इसके बाद विस्‍फोटक तैयार हो जाता था।
कारिंदों ने बताया कि पांच टन माल तैयार होने पर बाहर से ट्रक आता था और माल को लेकर चला जाता था। उन्होंने बताया कि फैक्टरी के मालिक बदल-बदल कर आते थे और उनके पास किसी का फोन नंबर या कोई संपर्क सूत्र नहीं है।

थाना हांसी के एसएचओ प्रहलाद सिंह का कहना है कि ढाणी कुतुबपुर रोड पर एक वीरान पड़ी फैक्टरी में पकड़ा गया सामान बारूद है या अन्य विस्फोटक सामग्री है, उसकी जांच के लिए फोरेंसिक टीम ने सैंपल ले लिए है। सैंपल को जांच के लिए मधुबन लैब में भेज जाएगा। उसकी रिपोर्ट ही राज खोलेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Illegal factory to build explosive in ruins
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, hisar hansi, illegal, factory, build, explosive, ruins, crime news in hindi, crime news, hisar news, hisar news in hindi, real time hisar city news, real time news, hisar news khas khabar, hisar news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

क्राइम

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved