• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गुरुग्राम की अरावली हिल्स में नौ अवैध फार्महाउस हुए ध्वस्त

Nine illegal farmhouses demolished in Gurugram Aravali Hills - Gurugram News in Hindi

गुरुग्राम । सोहना नगर परिषद की एक टीम ने बुधवार को यहां रायसीना गांव में अरावली हिल्स क्षेत्र में बनाए गए नौ अवैध फार्महाउसों को तोड़ दिया। नौ अवैध फार्महाउसों पर विध्वंस अभियान चलाया गया, जिसमें एक चारदीवारी, टीन शेड्स और पिलर शामिल थे।

यह दिसंबर 2020 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश के अनुपालन में किया गया था, जिसमें निर्देश दिया गया था कि अरावली पहाड़ी क्षेत्र में वन भूमि पर सभी अवैध फार्महाउस को 31 जनवरी तक ध्वस्त कर दिया जाए।

मानेसर में गैरकानूनी संरचनाओं के खिलाफ इसी तरह का अभियान 29 जनवरी को गुरुग्राम के वन विभाग द्वारा चलाया गया था।

अधिकारियों के मुताबिक दोपहर 1 बजे अभियान शुरू हुआ और अर्थमूवर्स की मदद से नौ अवैध ढांचों को गिराने में कई घंटे लग गए। मौके पर नगर परिषद के अधिकारियों के अलावा 100 पुलिस कर्मी भी मौजूद थे।

सोहना नगर परिषद के एक अधिकारी प्रवीण राघव ने आईएएनएस को बताया, "पहले इन अवैध संरचनाओं के मालिकों को एक विध्वंस नोटिस दिया गया था। दो फार्महाउस मालिकों ने दावा किया कि उनके पास उनकी संपत्तियों के कुछ कानूनी दस्तावेज हैं इसलिए हमने उन्हें उन दस्तावेजों को पेश करने के लिए दो दिन का समय दिया है। इस तरह के अवैध ढांचे के खिलाफ अगले हफ्ते ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति के बाद और कार्रवाई की जाएगी।"

हाल ही में वन विभाग के सर्वे के अनुसार, गुरुग्राम में अरावली भूमि पर अवैध रूप से बनाए गए कम से कम 500 ऐसे फार्महाउस हैं, जो ग्वाल पहाड़ी, गैरतपुर बास, सोहना और मानेसर जैसे क्षेत्रों में केंद्रित हैं।

अधिकारी ने कहा, "एनजीटी के आदेश के अनुसार कार्रवाई शुरू की गई थी। कुछ फार्महाउस के मामले अदालत में लंबित हैं। उन्हें छोड़कर, अन्य को जल्द ही नियमों के अनुसार ध्वस्त कर दिया जाएगा।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Nine illegal farmhouses demolished in Gurugram Aravali Hills
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gurugram aravali hills, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gurugram news, gurugram news in hindi, real time gurugram city news, real time news, gurugram news khas khabar, gurugram news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved