• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में मतदाताओं के लिए उम्र नहीं है कोई सीमा, यहां पढ़ें

There is no age for voters in Haryana - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। उम्र सिर्फ एक नंबर है और अगर आपको 100 वर्ष की उम्र में भी मताधिकार का इस्तेमाल करना है तो आप हरियाणा के मतदाताओं से इसे सीख सकते हैं। इस वर्ष हरियाणा में दो बड़े चुनाव होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव 12 मई को होगा और राज्य विधानसभा का चुनाव भी इसी साल होना है। इन चुनावों के लिए राज्य के 100 वर्ष या इससे अधिक की उम्र के मतदाता भी वोट करने के लिए तैयार हैं।

हरियाणा के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी (ज्वाइंट सीईओ) इंद्रजीत ने कहा कि हरियाणा की 90 विधानसभा में 5910 ऐसे मतदाता हैं, जिनकी उम्र 100 साल या उससे अधिक है। हरियाणा के लिए ये गर्व की बात है कि 100 साल से अधिक उम्र के मतदाता भी वोटिंग सूची में पंजीकृत हैं।

राज्य निर्वाचन कार्यालय (एसईसी) द्वारा 31 जनवरी को प्रकाशित नई मतदाता सूची में पता चला कि राज्य की जनसंख्या लगभग 2.52 करोड़ (2011 की जनगणना के मुताबिक) है। वहां इस उम्र में भी मतदाता वोट देने के लिए तैयार हैं।

एसईसी के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि अधिकतर 100 वर्ष के ऊपर की आयु वाले मतदाता ग्रामीण इलाकों से हैं और ये अच्छी बात है कि उन्होंने इस उम्र में भी खुद को पंजीकृत कराया हुआ है।

सूची के अनुसार 100 वर्ष या उससे अधिक आयु के सबसे अधिक 553 मतदाता करनाल में रहते हैं। यह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का विधानसभा क्षेत्र है। वहीं ऐसे सबसे कम, 111 मतदाता चंडीगढ़ से सटे पंचकूला से हैं।

90-99 की वर्ष की आयु वाले मतदाताओं में 89711 मतदाता शमिल हैं। इसमें सबसे अधिक 7946 भिवानी में रहते हैं और सबसे कम 1436 पंचकूला में रहते हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिन मतदाताओं ने पंजीकरण नहीं कराया है वो ऑनलाइन फॉर्म नंबर छह भर सकते हैं।

हरियाणा में 1.75 करोड़ योग्य मतदाता हैं, जिसमें लगभग 94 लाख पुरुष और लगभग 81 लाख महिलाएं शमिल हैं। हाल ही में नई मतदाता सूची जारी की गई, जिसमें 368,494 नए मतदाता जुड़े हैं।

इंद्रजीत ने कहा, "85,613 अयोग्य मतदाताओं के नाम सूची से हटा दिए गए हैं और 60,995 के नाम सही कर दिए गए हैं। अगर किसी मतदाता का नाम सूची में नहीं है तो वो खुद पंजीकरण करवा सकता है और किसी तरह का बदलाव भी करवा सकता है।"

उन्होंने कहा कि राज्य में मतदाताओं को मदद मुहैया करवाने के लिए 1800-336-1950 टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। मतदाता अपने जिले में टोल फ्री नंबर 1950 पर फोन या एसएमएस के जरिए अपने फॉर्म के स्टेटस के बारे में और मतदान केंद्र के बारे में भी जान सकते हैं।

हरियाणा में 10 लोकसभा सीटें हैं, जिसमें दो अंबाला और सिरसा अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। भारतीय जनता पार्टी अक्टूबर 2014 से हरियाणा पर शासन कर रही है। उसने 2014 लोकसभा चुनावों में 10 में से 7 सीटें जीतीं थीं। इंडियन नेशनल लोकदल ने दो सीटें और कांग्रेस ने एक सीट जीती थी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There is no age for voters in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, voters, no age, no limits, chandigarh news, punjab news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved