• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा के दो राजदूतों ने सीएम खट्‌टर से मुलाकात की, स्वच्छ जल, कृषि पर चर्चा

Haryanas two ambassadors met CM Khattar, discussing clean water, agriculture - Chandigarh News in Hindi

चण्डीगढ़। हरियाणा से सम्बंध रखने वाले दो देशों में भारत के राजदूतों ने आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से शिष्टाचार भेंट की और पारस्परिक सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।
स्लोवेनिया में भारत के राजदूत परमजीत मान हरियाणा के जिला भिवानी के गांव मुंडाल से सम्बंध रखते हैं, जबकि अर्मेनिया में हमारे राजदूत योगेश्वर सांगवान, झज्जर जिले के गांव खर्मन से सम्बंध रखते हैं। केन्द्रीय विदेश मामले मंत्रालय द्वारा की गई पहल के तहत अन्य देशों में नियुक्त भारतीय राजदूतों को विभिन्न राज्य आवंटित किए गए हैं, जिनमें वे पारस्परिक हित के क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं का पता लगाने के साथ-साथ उन देशों में राज्य को भी बढ़ावा देंगे।

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के पास विशाल खाद्यन्नों का भंडारण है। इस तथ्य पर विचार करते हुए राज्य सरकार अन्य देशों को सीधे चावल, गेहूं और चीनी का निर्यात करने पर विचार कर रही है। इस सम्बंध में संभावनाओं की तलाश करने के लिए निर्देश जारी किये गए हैं। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में हैफेड के अधिकारियों का एक शिष्टïमण्डल ने गत वर्ष दुबई का दौरा किया जहां पर इस सम्बंध में विस्तृत चर्चा हुई थी।
स्लोवेनिया में भारत के राजदूत परमजीत मान ने कहा कि अपशिष्ट जल के उपचार और मधुमक्खी पालन स्लोवेनिया और हरियाणा के बीच पारस्परिक सहयोग के दो क्षेत्र हो सकता हैं। स्लोवेनिया की 25 लाख की आबादी है, जिन्हें जल उपचार और मधुमक्खी पालन की तकनीक में विशेषज्ञता हासिल है। उन्होंने कहा कि स्लोवेनिया एकमात्र ऐसा देश है, जहां पर स्वच्छ पेयजल नागरिकों का मौलिक अधिकार है। मनोहर लाल ने कहा कि इजराइल की सहायता से रामनगर, कुरुक्षेत्र में एक ‘समेकित मधुमक्खी पालन केन्द्र’ स्थापित किया गया है। इसके अलावा, इण्डो-इजराइल परियोजना के तहत राज्य में फलों, सब्जियों और फूलों के उत्कृष्टता केंद्र भी स्थापित किये गए हैं।
अर्मेनिया में भारत के राजदूत योगेश्वर सांगवान ने कहा कि आर्मेनिया की अर्थव्यवस्था मुख्यत: कृषि आधारित है तथा हरियाणा और अर्मेनिया जैविक खेती और आईटी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अर्मेनियाई सरकार द्वारा भारतीयों को ऑन अरिवाइल वीजा प्रदान की गई है। अर्मेनिया में 2000 साल से अधिक पुराने अनेक शहर हैं। बैठक में उद्योग और वाणिज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह और उद्योग और वाणिज्य विभाग के निदेशक-सह-विशेष सचिव, अशोक सांगवान उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Haryanas two ambassadors met CM Khattar, discussing clean water, agriculture
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, discussing clean water, agriculture, two ambassadors met cm khattar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved