• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हरियाणा में 50 प्रतिशत सड़क हादसे कम करने की योजना

50 percent road accident plan in Haryana - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। दिल्ली में गुरुवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद एवं यातायात विकास परिषद की अहम बैठक हुई। सड़क सुरक्षा से जुड़ी इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बैठक की। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इस बैठक में केंद्र सरकार को बताया कि हरियाणा में हो रही सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत तक कमी लाने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि अगले 5 साल तक के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा नीति बनाई गई है। राज्य सरकार परिवहन विभाग के माध्यम से सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में विश्व अनुसंधान और राहगीरी कार्यक्रमों के साथ सड़क सुरक्षा की 'विजन जीरो' परियोजना पर कार्य कर रही है।

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के अध्ययन के लिए प्रदेश के सभी जिलों में सड़क सुरक्षा साथी नियुक्त किए गए हैं, ताकि जिला प्रशासन के समन्वय से सड़क सुरक्षा उपायों को प्रभावी बनाने के कड़े कदम उठाए जा सकें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में गंभीर सड़क दुर्घनाओं और इनसे हो रही मौतों की जांच के लिए टीम गठित की गई है, जिसमें परिवहन, पुलिस व लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) के अधिकारी शामिल हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों और हरियाणा विजन जीरो कार्यक्रम के तहत सड़क सुरक्षा एसोसिएट द्वारा वैज्ञानिक तरीके से मार्गों की जांच करवाई जा रही है।

हरियाणा में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों पर राज्य सरकार द्वारा सड़क सुरक्षा के लिए परिवहन विभाग में लीड एजेंसी का गठन किया गया है।

परिवहन मंत्री ने बताया कि हरियाणा में सड़क सुरक्षा कोष बनाया गया है। इसके अंतर्गत मोटर वाहन अधिनियम के तहत विभिन्न अपराधों के चालानों की फीस का 50 प्रतिशत शुल्क सड़क सुरक्षा से संबंधित कार्यों में खर्च किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में राज्य में स्कूली बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षित स्कूल वाहन नीति तैयार की गई है। स्कूलों में सड़क सुरक्षा पाठ्यक्रम लागू किया गया है तथा स्कूल और कालेजों में भी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

नई दिल्ली में सड़क सुरक्षा पर आयोजित इस बैठक में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के.सिंह सहित असम, गोवा, कर्नाटक, बोड़िशा और राजस्थान के परिवहन मंत्रियों ने भी भाग लिया।
--IANS

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-50 percent road accident plan in Haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, 50 percent road accident, road accident reduction plan, transport minister moolchand sharma, government of haryana, haryana transport department, road safety policy, vision zero, nitin gadkari, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved