• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

PM मोदी ने देश को ODF घोषित किया, कहा- ये 130 करोड़ देशवासियों की सफलता

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) ने 'स्वच्छ भारत दिवस' कार्यक्रम में भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बापू की धरती गुजरात से 150वीं गांधी जयंती पर हिंदुस्तान को खुले में शौच मुक्त घोषित किया है। इस दौरान स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद थे।इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी की प्रतिमा का माल्यार्पण किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बापू से जुड़ी चीजों को भी देखा। साथ ही बापू पर लिखी पुस्तक का विमोचन किया। वो वहां पर बच्चों से मिले।

अपडेट...
- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गांधी जी (बापू) ने सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, स्वावलंबन के विचारों से देश को रास्ता दिखाया था। आज हम उसी रास्ते पर चल कर स्वच्छ, स्वस्थ, समृद्ध और सशक्त न्यू इंडिया के निर्माण में लगे हैं। बापू स्वच्छता को सर्वोपरि मानते थे।

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ने जल जीवन मिशन पर साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है, लेकिन देशवासियों की सक्रिय भागीदारी के बिना इस बड़े काम को पूरा करना कठिन है। स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा और जीव सुरक्षा, ये तीनों विषय गांधी जी के प्रिय थे। प्लास्टिक इन तीनों के लिए बहुत बड़ा खतरा है, लिहाज़ा साल 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने का लक्ष्य हमें हासिल करना है।


- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत अभियान जीवन रक्षक भी सिद्ध हो रहा है और जीवन स्तर को ऊपर उठाने का काम भी कर रहा है। UNICEF के एक अनुमान के अनुसार बीते 5 वर्षों में स्वच्छ भारत अभियान से भारत की अर्थव्वयस्था पर 20 लाख करोड़ रुपए से अधिक का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इससे 75 लाख से अधिक रोज़गार के अवसर भारत में बने हैं, जिनमें से अधिकतर गांवों के बहन-भाइयों को मिले हैं।


-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे संतोष इस बात का है कि करोड़ों माताएं बहनें अब एक असहनीय पीड़ा से, अंधेरे के इंतज़ार से मुक्त हुई हैं। मुझे संतोष इस बात का है कि उन लाखों मासूमों का जीवन अब बच रहा है जो भीषण बीमारियों की चपेट में आकर हमें छोड़ जाते थे। मुझे संतोष इस बात का है कि स्वच्छता की वजह से गरीब का, इलाज पर होने वाला खर्च अब कम हुआ है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मारक टिकटों और 40 ग्राम शुद्ध चांदी के सिक्के को महात्मा गांधी को समर्पित किया है। इस टिकट और सिक्के को 150वीं गांधी जयंती पर बापू को समर्पित किया गया है।

-बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पहुंच गए हैं।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Gujarat: Prime Minister Narendra Modi arrives in Ahmedabad
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: gujarat, prime minister narendra modi, ahmedabad, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, narendra modi in ahmedabad, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, ahmedabad news, ahmedabad news in hindi, real time ahmedabad city news, real time news, ahmedabad news khas khabar, ahmedabad news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved