PM मोदी ने देश को ODF घोषित किया, कहा- ये 130 करोड़ देशवासियों की सफलता

www.khaskhabar.com | Published : बुधवार, 02 अक्टूबर 2019, 6:27 PM (IST)

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) ने 'स्वच्छ भारत दिवस' कार्यक्रम में भारत को खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बापू की धरती गुजरात से 150वीं गांधी जयंती पर हिंदुस्तान को खुले में शौच मुक्त घोषित किया है। इस दौरान स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद थे।इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी की प्रतिमा का माल्यार्पण किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बापू से जुड़ी चीजों को भी देखा। साथ ही बापू पर लिखी पुस्तक का विमोचन किया। वो वहां पर बच्चों से मिले।

अपडेट...
- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गांधी जी (बापू) ने सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह, स्वावलंबन के विचारों से देश को रास्ता दिखाया था। आज हम उसी रास्ते पर चल कर स्वच्छ, स्वस्थ, समृद्ध और सशक्त न्यू इंडिया के निर्माण में लगे हैं। बापू स्वच्छता को सर्वोपरि मानते थे।

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ने जल जीवन मिशन पर साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है, लेकिन देशवासियों की सक्रिय भागीदारी के बिना इस बड़े काम को पूरा करना कठिन है। स्वच्छता, पर्यावरण सुरक्षा और जीव सुरक्षा, ये तीनों विषय गांधी जी के प्रिय थे। प्लास्टिक इन तीनों के लिए बहुत बड़ा खतरा है, लिहाज़ा साल 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने का लक्ष्य हमें हासिल करना है।


- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत अभियान जीवन रक्षक भी सिद्ध हो रहा है और जीवन स्तर को ऊपर उठाने का काम भी कर रहा है। UNICEF के एक अनुमान के अनुसार बीते 5 वर्षों में स्वच्छ भारत अभियान से भारत की अर्थव्वयस्था पर 20 लाख करोड़ रुपए से अधिक का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इससे 75 लाख से अधिक रोज़गार के अवसर भारत में बने हैं, जिनमें से अधिकतर गांवों के बहन-भाइयों को मिले हैं।


-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे संतोष इस बात का है कि करोड़ों माताएं बहनें अब एक असहनीय पीड़ा से, अंधेरे के इंतज़ार से मुक्त हुई हैं। मुझे संतोष इस बात का है कि उन लाखों मासूमों का जीवन अब बच रहा है जो भीषण बीमारियों की चपेट में आकर हमें छोड़ जाते थे। मुझे संतोष इस बात का है कि स्वच्छता की वजह से गरीब का, इलाज पर होने वाला खर्च अब कम हुआ है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मारक टिकटों और 40 ग्राम शुद्ध चांदी के सिक्के को महात्मा गांधी को समर्पित किया है। इस टिकट और सिक्के को 150वीं गांधी जयंती पर बापू को समर्पित किया गया है।

-बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साबरमती रिवरफ्रंट पहुंच गए हैं।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद एयरपोर्ट पर बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक मंच पर भारत का कद बढ़ रहा है। अब दुनिया भारत की तरफ सकारात्मक नजर से देख रही है। उन्होंने भाषण की शुरुआत महात्मा गांधी अमर रहे के नारे के साथ की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की प्रतिष्ठा पूरे विश्व में बढ़ रही है। भारत के प्रति सम्मान सहज बात है। हम सबके लिए प्रसन्नता का विषय है कि यूएन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को सबसे ज्यादा समर्थन मिला है।




प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दुनिया में हो रहे सकारात्मक बदलाव में भारत सबसे आगे है। यूएन में गर्व के साथ महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई गई और उनको श्रद्धांजलि दी गई। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी कल थे, महात्मा गांधी आज हैं और गांधी आने वाली पीढ़ियों के लिए भी रहेंगे।