• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अलग मत व्यक्त करने का अधिकार ही लोकतंत्र का आधार: श्रीधरन पिल्लई

Right to express opinion is the basis of democracy: Sreedharan Pillai - Panaji News in Hindi

पणजी। गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने कहा है कि अलग मत करने का अधिकार ही लोकतंत्र का आधार है और देश के मतदाताओं ने विपक्ष को एक अहम भूमिका अदा करने का मौका दिया है जिसमें 1952 से सत्तारूढ़ पार्टी को कुल डाले गए मतों का कभी भी 50 प्रतिशत से ज्यादा हासिल नहीं हुए है।

श्री पिल्लई ने मंगलवार को यहां राष्टीय मतदाता दिवस के मौेके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा अलग मत व्यक्त करने का अधिकार ही लोकतंत्र का आधार है और मैं अपने सीमित ज्ञान के संदर्भ में एक बात कहना चाहूंगा कि देश में 1952 से संसदीय चुनावों में मतदाताओं ने अपने कुल डाले गए मतों में से किसी भी राजनीतिक पार्टी को 50 प्रतिशत से अधिक वोटों से नहीं जिताया है। देश में लोकतांत्रिक चुनावों में 1952 से अब तक किसी भी सत्तारूढ़ दल को कुल डाले गए मतों को 50 प्रतिशत से अधिक हासिल नही हुआ है । जहां तक मेरी जानकारी है तो 1984 में भी सत्तारूढ़ दल को 49 प्रतिशत वोट ही हासिल हुए थे। संसद में बहुमत हासिल करने वाली पार्टियां भी उस मानक से कम ही रही हैं।

उन्होंने कहा, इसका अर्थ यह निकाला जा सकता है कि हमारे देश में मतदाताओं ने विपक्ष को समान रूप से सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और हमारा लोकतंत्र एक प्रतिद्वंद्वी-उन्मुख राजनीतिक व्यवस्था है।

राज्यपाल ने यह भी कहा कि जनता को शिक्षित करना राजनेताओं का मूल कर्तव्य है। उन्होंने मतदाता शिक्षा कार्यक्रमों पर जोर देने के लिए भारत के चुनाव आयोग के प्रयासों की भी सराहना की।

उन्होंने कहा, लोकतंत्र में जनता सर्वोच्च हैं और वो ही देश की मालिक हैं लेकिन हमें उन्हें शिक्षित करना होगा। राजनीतिक दल किस हद तक अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं यह एक सवालिया निशान है, और मैं उस पर नहीं जाना चाहता।

राज्यपाल ने कहा सवाल यह है कि राजनीतिक दलों की ओर से उपने दायित्वों को पूरा किया जा रहा है या नहीं। तथ्य यह है कि भारत का चुनाव आयोग आज भी मतदाता शिक्षा कार्यक्रमों पर इतना जोर दे रहा है और यह दर्शाता है कि हमें 100 प्रतिशत मतदाता शिक्षा का लाभ उठाने के लिए,अभी भी एक लंबा सफर तय करना है ।

-आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Right to express opinion is the basis of democracy: Sreedharan Pillai
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sreedharan pillai, right to express opinion, the basis of democracy, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, panaji news, panaji news in hindi, real time panaji city news, real time news, panaji news khas khabar, panaji news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved