• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसी और को भी ट्रांसफर कर सकते हैं कंफर्म टिकट, रेलवे ने रखी ये शर्तें

Railway lets you transfer your train ticket to someone else: Know how - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। भारतीय रेल ने रेल यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। रेल-यात्रियों को सामने कई बार ऐसे मौके आते हैं कि जब कन्फर्म टिकट होता है लेकिन प्लान बदलने की वजह से वो यात्रा नहीं कर पाते है। उनकी जगह परिवार के किसी दूसरे सदस्य को यात्रा करनी होती है। ऐसे हालात में वो चाहकर भी अपना टिकट अपने रिश्तेदार को नहीं दे पाते हैं। मजबूरी में उन्हें उनका टिकट कैंसिल करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा।

अब यदि आप किन्हीं कारणों से अपनी यात्रा के कार्यक्रम में बदलाव करते हैं तो आप अपना टिकट परिवार के किसी सदस्य के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। भारतीय रेल ने इस दिशा में कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनका पालन कर आप अपना टिकट बिना परेशानी उठाए किसी और व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकेंगे, लेकिन कुछ शर्तों के साथ।

रेलवे ने रखी ये शर्तें

-ट्रेन का टिकट दूसरे के नाम पर ट्रांसफर करवाने के लिए ट्रेन के रवाना होने के कम से कम 24 घंटे पहले ट्रांसफर की एक एप्लीकेशन के साथ आईडी प्रूफ चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास जमा कराना होगा।

-विवाह कार्यक्रम में जाने वाले किसी व्यक्ति के लिए ये समय सीमा 48 घंटो की है जिसमें विवाह समारोह के आयोजन कर्ता द्वारा एप्लीकेशन दिया जाएगा।

-रेल टिकट का ट्रांसफर जिस दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर किया जाना है उसके पहचान पत्र के साथ आधार कार्ड, वोटर आईडी आदि की फोटो कॉपी के साथ टिकट को दिखाकर टिकट ट्रासंफर करवाया जा सकता है।

- रेलवे की तरफ से शर्त रखी गई है कि ये टिकट सिर्फ ब्लड रिलेशन वाले रिश्तेदारो को ही ट्रांसफर किया जा सकेगा। जैसे पिता, मां, भाई या बहन, बच्चे और पति या पत्नी।

- अगर आप सरकारी अधिकारी हैं तो अपने टिकट को अन्य सरकारी अधिकारी के नाम पर ट्रांसफर कर सकेंगे।

-अगर आप किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान के छात्र हैं तो ट्रेन के निर्धारित समय से 24 घंटे से पहले किसी भी छात्र के नाम पर अपना टिकट ट्रांसफर करवा सकते हैं।

-यह सुविधा आप बार-बार नहीं ले पाएंगे। सिर्फ एक बार आप रेलवे की इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

-मैरिज पार्टी, एनसीसी कैडेट और छात्रों के मामले में अगर टिकट ट्रांसफर का आग्रह उस समूह के 10 प्रतिशत से अधिक हुआ तो इसकी अनुमति नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Railway lets you transfer your train ticket to someone else: Know how
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian railways, railway, train ticket, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved