• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पहला वनडे : अय्यर के शतक पर चली टेलर की कैंची, न्यूजीलैंड 4 विकेट से जीता

हेमिल्टन। न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने टी20 की असफलता और पारी खत्म करने की कमी को दूर करते हुए बुधवार को बेहतरीन शतकीय पारी खेल अपनी टीम को भारत के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में चार विकेट से जीत दिलाई। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम के सामने 348 रनों की विशाल चुनौती रखी। न्यूजीलैंड ने टेलर (नाबाद 109) के 21वें शतक के दम पर इस लक्ष्य को संघर्ष करते हुए 48.1 ओवरों में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया।

टेलर के अलावा हेनरी निकोलस ने 78 और कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम ने 69 रनों की पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। यह न्यूजीलैंड द्वारा हासिल किया गया अभी तक का सबसे बड़ा लक्ष्य है। इससे पहले उसने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2007 में इसी मैदान पर 347 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

भारत ने श्रेयस अय्यर के 103 रन, लोकेश राहुल के नाबाद 88 रन और कप्तान विराट कोहली की 51 रनों की पारियों के कारण 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाए। लगा था कि टी-20 की तरह भारत वनडे में भी न्यूजीलैंड को आसानी से हरा देगा। टेलर, निकोलस और लाथम की जोड़ी इसमें रोड़ा बन गई और न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली।

भारत ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की टी20 सीरीज में 5-0 से रौंदा था। मेजबान टीम का आत्मविश्वास हिला हुआ था और ऊपर से भारत ने विशाल स्कोर कर उसके संकट को और बढ़ा दिया।

348 रनों के लक्ष्य के सामने कीवी टीम को मजबूत शुरुआत चाहिए थी जो उसे मिली। निकोलस और मार्टिन गुप्टिल (32) ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े। शार्दूल ठाकुर ने केदार जाधव के हाथों गुप्टिल को कैच करा उनकी पारी का अंत किया। अपना पहला वनडे खेल रहे टॉम ब्लंडल सिर्फ नौ रन बना सके। उन्हें कुलदीप यादव ने विकेटकीपर राहुल के हाथों 109 के कुल स्कोर पर स्टम्प कराया।

यहां अब टेलर ने कदम रखा। टी20 सीरीज में दो बार टीम को जीत के करीब ले जाकर मझधार में छोड़ने वाले टेलर ने निकोलस के साथ धीरे-धीरे पारी बुनी। निकोलस और टेलर टीम के स्कोरबोर्ड को अच्छे से चला रहे थे। एक-दो रन के साथ टीम के लिए बाउंड्री भी ले रहे थे। इसी बीच निकोलस रन लेने के प्रयास में कोहली की बेहतरीन फील्डिंग का शिकार हो गए। निकोलस ने अपनी पारी में 82 गेंदों का सामना किया और 11 चौके मारे।

निकोलस के बाद टेलर को लाथम के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला। यहां लगा था कि मैच भारत की गिरफ्त में जा सकता है लेकिन इन दोनों ने आक्रामकता से पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की। लाथम को कुलदीप यादव ने 309 के कुल स्कोर पर आउट किया, लेकिन जाने से पहले वह टीम को जीत के काफी करीब ले जा चुके थे। लाथम ने 48 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए।

लाथम के बाद कीवी टीम ने जेम्स नीशम (9) और कोलिन डी ग्रैंडहोम (1) के विकेट खोए लेकिन टेलर ने सुनिश्चत किया कि वो टीम को जीत दिलाकर लौटें और इस बार वह ऐसा करने में सफल रहे। टेलर ने मिशेल सैंटनर के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। टेलर ने 84 गेंदें खेलीं जिनमें से 10 पर चौके और चार पर छक्के मारे। सैंटनर नौ गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ साल 2020 में पहली जीत हासिल की।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-First ODI between india and new zealand in hamilton
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: first odi, india, new zealand, hamilton, india vs new zealand, virat kohli, tomlatham, t20 series, shreyas iyer, jasprit bumrah, ravindra jadeja, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved