• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

INDV/AFG : अफगानिस्तान का टेस्ट डेब्यू, टेस्ट इतिहास की भारत की सबसे बड़ी जीत

Bengaluru Test: India scored 474 runs in the first innings - Cricket News in Hindi

बेंगलुरू। बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन ही भारत ने अफगानिस्तान को पारी और 262 रनों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की। फॉलोऑन खेलते हुए अफगानिस्तान की दूसरी पारी मात्र 103 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से जड़ेजा ने चार, यादव ने तीन, शर्मा ने दो और अश्विन ने एक विकेट लिया। इससे पहले अफगानिस्तान पहली पारी में लडख़ड़ाते हुए मात्र 109 रनों पर ही आउट हो गया। भारत ने अपनी पहली पारी में 474 रन बनाए थे।


अफगानिस्तान अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के खिलाफ महज 109 रनों पर ही ढेर हो गई। भारत ने मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को दूसरे सत्र में ही उसे सिर्फ 27.5 ओवरों में पवेलियन पहुंचा दिया।


दूसरी पारी में भी अफगानिस्तान की ओर से कोई भी खिलाड़ी टीम को बड़ा योगदान नहीं दे सका। टीम की ओर से सर्वाधिक रन अशगर स्टेनिकजई ने 25 रन बनाए। शहजाद 13, अहमदी 3, रहमत 4, मोहम्मद नबी शून्य, अफसर एक, राशिद खान ने 12 रन बनाए। शाहिदी 20 और अहमदजई शून्य पर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से उमेश यादव और जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा के खाते में एक विकेट आया।


भारत ने अपनी पहली पारी में 474 रन बनाए थे। इस लिहाज से भारत ने पहली पारी के आधार पर अफगानिस्तान पर 365 रनों की बढ़त बनाए रखी है और उसे फॉलोऑन दिया है।

अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद नबी ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। मुजीब उर रहमान ने नौ गेंदों में दो चौके और एक छक्की मदद से 15 रनों की पारी खेली। रवींद्र जडेजा ने मुजीब को आउट कर अफगानिस्तान को पवेलियन भेजा।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। ईशांत शर्मा और जडेजा को दो-दो विकेट लिए। उमेश यादव को एक सफलता मिली।

शिखर धवन (107), मुरली विजय (105) के बेहतरीन शतकों और हार्दिक पांड्या (71) तथा लोकेश राहुल (54) के अर्धशतकों की मदद से भारत द्वारा खड़े किए गए विशाल स्कोर के सामने अपनी पहली पारी खेलने उतरी अफगानिस्तान की बल्लेबाजी बेहद कमजोर साबित हुई। टीम के बल्लेबाज टेस्ट की परीक्षा में विफल रहे। विकेट पर पैर जमाना उनके लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा था। मोहम्मद शहजाद के रूप में मेहमान टीम ने अपना पहला विकेट खोया। वह 15 के कुल स्कोर पर रन आउट हुए।

आठ रन बाद ईशांत शर्मा ने जावेद अहमदी (1) को बोल्ड कर दिया। यहां से विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। रहमत शाह (14), अफसर जाजई (6), कप्तान असगर स्टानिकजाई (11) 50 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट लिए थे। अश्विन ने हसमतउल्लाह शाहीदी (11) को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपने 313 विकेट पूरे किए और इसी के साथ वह भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाजों की सूची में जहीर खान को पछाड़ कर चौथे स्थान पर आ गए।

राशिद खान (7) को आउट कर जडेजा ने अपना खाता खोला। अश्विन ने यामिन अहमदजाई को अपना तीसरा शिकार बनाया। मोहम्मद नबी दूसरे छोर पर खड़े होकर अच्छ से भारतीय गेंदबाजों का सामना करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वो ईशांत द्वारा लपके गए। इसके बाद जडेजा ने मजुीब को आउट कर अफगानिस्तान को फॉलोऑन के लिए मजबूर कर दिया।

इससे पहले, भारत ने दूसरे दिन की शुरुआत छह विकेट के नुकसान पर 347 रनों के साथ की। दूसरे दिन के पहले सत्र में टीम ने अपने खाते में 127 रन जोड़े और पवेलियन लौट ली।

पहले दिन नाबाद रहे पांड्या (71) और अश्विन (18) ने सातवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े और टीम को 369 के स्कोर पर पहुंचाया। इसी स्कोर पर अहमदजाई ने अश्विन को विकेट के पीछे खड़े अफसर जजाई के हाथों कैच आउट कर भारतीय टीम को दिन का पहला झटका दिया।

हार्दिक ने इसके बाद जडेजा (20) के साथ मिलकर 67 रनों की शानदार अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को 436 रनों के कुल स्कोर पर नबी ने जडेजा को आउट कर तोड़ा।

वफादार ने इसके बाद पांड्या को भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और जजाई के हाथों कैच आउट करा भारतीय टीम का नौंवां विकेट भी गिरा दिया। पांड्या ने 94 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए।

इसके बाद उमेश ने शर्मा (8) के साथ 10वें विकेट के लिए 34 रन जोड़े और टीम को 474 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर राशिद ने ईशांत को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा।

ईशांत ने रिव्यू की अपील की। रिव्यू में तीसरे अंपायर ने ईशांत का आउट पाया। इसके साथ ही 474 रनों के स्कोर पर भारतीय टीम के पारी का समापन हो गया।

इस पारी में अफगानिस्तान के लिए अहमदजाई ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं वफादार और राशिद को दो-दो विकेट मिले। मुजीब उर-रहमान और नबी को एक-एक सफलता हासिल हुई।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bengaluru Test: India scored 474 runs in the first innings
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bengaluru test, india scored, shikhar dhawan, murali vijay, अफगानिस्तान, भारत, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved