• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हिमाचल आधार पंजीकरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला छठा राज्य

HP, based in cent percent enrollment target the sixth state - Shimla News in Hindi

शिमला। हिमाचल प्रदेश आधार पंजीकरण में शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने वाला देश का छठा राज्य बन गया है। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के एक प्रवक्ता ने शनिवार को यहां बताया कि राज्य ने यह लक्ष्य 2015 की जनसंख्या के आधार पर अर्जित किया है। प्रदेश में 72,52,880 लोगों के आधार नंबर पंजीकृत किए गए हैं। आधार पंजीकरण में दिल्ली, तेलंगाना, हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ पहले पांच स्थानों पर है।
प्रवक्ता ने इस उपलब्धि को अर्जित करने के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को उनके मार्गदर्शन, प्रदेश के नागरिकों, सरकारी विभागों, सभी जिला अधिकारियों तथा इस मुहिम में सम्मिलत सभी लोगों का आभार जताया। भविष्य में इस शत-प्रतिशत उपलब्धि को कायम रखने के लिए प्रदेश में 0-5 वर्ष के आयुवर्ग के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से 780 टेबलेट तथा स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से 250 टेबलेट प्रदान किए गए हैं, जिससे नवजात शिशुओं का पंजीकरण किया जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि पांच वर्ष तथा 15 वर्ष के आयु के बाद आधार पंजीकरण के लिए बायोमेट्रिक अपडेशन अनिवार्य बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि विभाग के पास खंड स्तर पर अपडेशन और पंजीकरण गतिविधियों के लिए 240 स्थायी पंजीकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में शेष बचे नागरिकों और वृद्ध लोगों को पंजीकृत करने के लिए 22 आधार मोबाइल वेन भी संचालित की गई हैं। प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में नागरिकों की सुविधा के लिए आधार से संबंधित किसी भी समस्या के निवारण के लिए आधार हेल्प डेस्क कार्य कर रहा है और आधार संबंधी किसी भी जानकारी के लिए 01772626709 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने यूआईडीएआईए का इस पूरे अभियान में सहयोग के लिए आभार जताते हुए भविष्य में आधार की बेहतर सेवाएं देने की आशा व्यक्त की।

[@ अमेरिका के 911 की तर्ज पर बना डायल 100 कैसे काम करेगा...जानिए इसकी टेक्नोलॉजी]

यह भी पढ़े

Web Title-HP, based in cent percent enrollment target the sixth state
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hp, based, cent, percent, enrollment, target, shimla news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved