• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वैश्विक विकास 2022 में 4.1 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद : विश्व बैंक

World Bank downgrades 2022 global growth forecast to 4.1 percent - World News in Hindi

वॉशिंगटन। विश्व बैंक समूह ने अपनी लेटेस्ट वैश्विक आर्थिक संभावना विज्ञप्ति में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था 2022 में 4.1 प्रतिशत की दर से बढ़ने की राह पर है, जो पिछले अनुमान से 0.2 प्रतिशत कम है। मंगलवार को जारी अर्धवार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के बीच नीतिगत समर्थन में कमी और आपूर्ति की बाधाओं के बीच वैश्विक सुधार में स्पष्ट रूप से कमी आने वाली है।

रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक ²ष्टिकोण विभिन्न नकारात्मक जोखिमों के साथ है, जिसमें नए वायरस वेरिएंट के कारण नए सिरे से कोविड -19 का प्रकोप, असंबद्ध मुद्रास्फीति की उम्मीदों की संभावना और रिकॉर्ड-उच्च ऋण स्तरों के संदर्भ में वित्तीय तनाव शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में अनुमानित 5.5 प्रतिशत तक पहुंचने के बाद, वैश्विक विकास 2022 में 4.1 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद है। 2021 और 2022 के लिए नवीनतम अनुमान, जून के पूवार्नुमान से क्रमश: 0.2 प्रतिशत कम है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोविड -19 महामारी ने वैश्विक आय असमानता को बढ़ा दिया है, आंशिक रूप से पिछले दो दशकों में हुई गिरावट को उलट दिया है।

2023 तक, उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के विपरीत, वार्षिक उत्पादन के सभी उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्था (ईएमडीई) क्षेत्रों में पूर्व-महामारी प्रवृत्ति से नीचे रहने की उम्मीद है।

प्रारंभिक साक्ष्य बताते हैं कि महामारी ने ईएमडीई में देश के भीतर आय असमानता को कुछ हद तक बढ़ा दिया है क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार विशेष रूप से गंभीर नौकरी और निम्न आय वाले आबादी समूहों के बीच आय में कमी आई है।

विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मलपास ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था एक साथ कोविड -19, मुद्रास्फीति और नीतिगत अनिश्चितता का सामना कर रही है, जिसमें सरकारी खर्च और मौद्रिक नीतियां अज्ञात क्षेत्र हैं।

यह देखते हुए कि बढ़ती असमानता और सुरक्षा चुनौतियां विकासशील देशों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हैं, मालपास ने कहा कि अधिक देशों को अनुकूल विकास पथ पर रखने के लिए ठोस अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई और राष्ट्रीय नीति प्रतिक्रियाओं के व्यापक सेट की आवश्यकता है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-World Bank downgrades 2022 global growth forecast to 4.1 percent
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: world bank, world bank downgrades 2022 global growth forecast to 41 percent, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved